• Hindi News
  • Punjab
  • Pathankot
  • Pathankot News complete the project on barrage and uj dariya soon not a single drop of water will let pakistan go

बैराज व उज्ज दरिया पर प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करें पानी की एक भी बूंद पाकिस्तान को नहीं जाने देंगे

Pathankot News - भास्कर संवाददाता|शाहपुरकंडी केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को...

Jan 23, 2020, 08:20 AM IST
Pathankot News - complete the project on barrage and uj dariya soon not a single drop of water will let pakistan go
भास्कर संवाददाता|शाहपुरकंडी

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बुधवार को शाहपुरकंडी बैराज बांध पर चल रहे कार्यों का बैराज बांध,जम्मू कश्मीर सरकार के अधीन कार्यरत अधिकारियों व केंद्रीय जल आयोग के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया व अधिकारियों को इस नैशनल प्रोजेक्ट को शीघ्र पूरा करने के लिए निर्देश दिए।

केंद्रीय मंत्री ने सिंचाई विभाग के सचिव कर्नेश शर्मा, चीफ इंजीनियर एसके सलुजा, एसई हेडक्वार्टर नरेश महाजन, केंद्रीय जल आयोग के आयुक्त के बोहरा, सह निदेशक एसके शर्मा, जम्मू कश्मीर सरकार के सिंचाई विभाग के आयुक्त अजीत कुमार साहू व अन्य अधिकारियों से बैठक की और सभी नदियों पर चल रहे प्रोजेक्ट कार्यों को समय पर पूरा करने के आदेश जारी किए। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि इस बांध को वर्ष 2022 की फरवरी को पूर्ण कर दिया जाएगा। इसके लिए इस बांध के निर्माण के लिए फंड की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

मंत्री गजेंद्र सिंह ने बताया कि इस बांध से बचने वाले पानी को सीमावर्ती क्षेत्रों से लगते लगभग 100 गांवों के लोगों को उपलब्ध करवाने की योजना है। उन्होंने बताया कि इसके साथ जम्मू कश्मीर राज्य की उज्ज नदी से पानी की एक बूंद भी पाकिस्तान की तरफ न जा सके, इसके लिए भी उनकी जम्मू कश्मीर के मुख्य सचिव व अन्य अधिकारियों से बैठक हुई है। इसमें उज्ज दरिया पर बन रहे प्रोजेक्ट को भी शीघ्र ही पूरा करने को कहा गया है। इसके साथ ही उन्होंने गिरते भूजल पर चिंता व्यक्त की और बताया कि प्रधानमंत्री की और से बनाई गई अटल जल योजना के तहत 6 हजार करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। इससे गिरते भूजल को बचाने के लिए कई प्रोजेक्टों पर कार्य किया जाएगा।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत ने बैराज बांध पर चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण, हिदायत-

गिरते भूजल स्तर पर जताई चिंता, कहा-इसे बचाने के लिए 6 हजार करोड़ स्वीकृत

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के कैबिनेट मंत्री गजेंद्र सिंह शाहपुरकंडी बैराज बांध प्रोजेक्ट के कार्यों की ड्राइंग व डिजाइन को समझते हुए। -भास्कर

बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी व कंपनी पदाधिकारी रहे मौजूद

इस अवसर पर सिंचाई विभाग के स्पेशल सचिव कर्नेश शर्मा, डीसी पठानकोट जीएस खैरा, एसएसपी दीपक हिलोरी, एडीसी अभिजीत कप्लेश, एसपी एचएम पुष्प, एसडीएम डाॅक्टर निधि कलोत्रा, सोमा कंपनी के जीएम बैंकेंटशर, एसई केसी भगत ,एसई जेपी सिंह, एचएस बगगा, लखविंदर सिंह, एमएम गिल, अनुराग ग्रोवर, एसके सैनी, जेआर डोगरा, जितेंद्र अरोडा, सोमा कपंनी के एचआर डेनियल, मिस्टर गुप्ता आदि मौजूद रहे।

सिंचाई कंपोनेट के लिए 726 करोड़ रुपए खर्च का अनुमान

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि शाहपुरकंडी बैराज प्रोजेक्ट पर केंद्र सरकार 86 प्रतिशत फंड देगी हालाकि जम्मू कश्मीर को इस बांध के बनने से सबसे अधिक लाभ मिलेगा। जम्मू कश्मीर के हिस्से के फंड को भी केंद्र सरकार ही देगी। उन्होंने बताया कि इस बांध परियेाजना के सिंचाई कंपोनेट के लिए लगभग 726 करोड़ रुपए का अनुमान है, जिसके लिए केंद्र सरकार ने 135 करोड़ रुपए की राशि एआईवीपी कार्यक्रम के तहत बैराज बांध निर्माण के लिए जारी की है और बाकी का बनता 14 प्रतिशत शेयर पंजाब सरकार इसमें डालेगी।

X
Pathankot News - complete the project on barrage and uj dariya soon not a single drop of water will let pakistan go
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना