केशोपुर व आरएसडी झील में इस बार ड्रोन से होगी प्रवासी पक्षियों की गणना

Pathankot News - केशोपुर कम्यूनिटी रिजर्व और रणजीत सागर झील में इस बार वाइल्ड लाइफ विभाग ड्रोन से प्रवासी पक्षियों की गणना...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 08:35 AM IST
Pathankot News - drone will count migratory birds in keshopur and rsd lake this time
केशोपुर कम्यूनिटी रिजर्व और रणजीत सागर झील में इस बार वाइल्ड लाइफ विभाग ड्रोन से प्रवासी पक्षियों की गणना करवाएगा। विभाग ड्रोन के साथ बोट भी ले रहा है ताकि बोट से कम्यूनिटी रिजर्व क्षेत्र की पैट्रोलिंग की जा सके। इस महीने से साइबेरिया व अन्य देशों से प्रवासी पक्षियों की आमद शुरू हो चुकी है। नवंबर से अप्रैल तक के लिए प्रवासी पक्षी केशोपुर कम्यूनिटी रिजर्व व आरएसडी रिजर्व में डेरा जमाते हैं। केशोपुर में प्रवासी पक्षियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और पिछले साल इनकी संख्या 22 हजार के करीब थी। रेअर साइबेरियन परिंदे सारस क्रेन तथा कामन क्रेन भी केशोपुर पहंचे थे। केशोपुर शालापत्तन में 850 एकड़ में फैले कम्यूनिटी रिजर्व में हर साल सर्दियों में प्रवासी परिंदे बड़ी संख्या में पहुंचते हैं। वाइल्ड लाइफ विभाग जनवरी में पक्षियों की गणना भी कराता है। पक्षियों की गणना में बर्ड्स क्लब, डब्लूडब्लूएफ जैसी संस्थाओं के प्रतिनिधि पहुंचते हैं।

ड्रोन से पक्षियों का एरिया लोकेट में मिलेगी मदद


केशोपुर कम्युनिटी रिजर्व।


केशोपुर कम्यूनिटी रिजर्व 850 एकड़ क्षेत्र में फैला है जबकि आरएसडी झील 85 स्क्वेयर किलोमीटर है। केशोपुर में हर साल कामन क्रेन, सारस क्रेन, बार हेडेड गीज, कामन पोचार्ड, पिंटेल, नार्दन पिंटेल, नार्दन शावलर, कामन टील और ग्रे लेग गूज पहुंचते हैं। इस महीने से इनकी आमद शुरू हो चुकी है। 4.5 करोड़ से ईको टूरिज्म प्रोजेक्ट पूरा करने से पक्षियों के लिए स्थितियां सुविधाजनक बनाई गई हैं, जिस कारण पक्षियों की संख्या बढ़ी है। इंटरप्रेटेशन सेंटर तथा बर्ड वाचिंग टावर भी बनाए हैं।

X
Pathankot News - drone will count migratory birds in keshopur and rsd lake this time
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना