पंजाब विस की अनुमान कमेटी ने बैराज बांध पर चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण

Pathankot News - भास्कर संवाददाता|शाहपुरकंडी/जुगियाल पंजाब विधानसभा की अनुमान कमेटी ने 2 दिवसीय सरकारी टूअर के पहले दिन...

Dec 04, 2019, 08:50 AM IST
भास्कर संवाददाता|शाहपुरकंडी/जुगियाल

पंजाब विधानसभा की अनुमान कमेटी ने 2 दिवसीय सरकारी टूअर के पहले दिन शाहपुरकंडी में पहुंचकर बैराज बांध पर चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की और बांध निर्माण का निरीक्षण किया। अनुमान कमेटी के चेयरमैन हरदियाल सिंह कंबोज व उनके साथ आए कमेटी पदाधिकारियों ने बैराज बांध पहुंचकर चीफ इंजीनियर एसके सलुजा, एसई हेडक्वार्टर नरेश महाजन व अन्य अधिकारियों से बैठक कर पूरी स्थिति का जायजा लिया।

अनुमान कमेटी के चेयरमैन हरदियाल सिंह कंबोज ने बताया कि उनकी कमेटी में पंजाब सरकार की विधानसभा के स्पीकर की और से एक चेयरमैन व 12 कमेटी सदस्यों को मनोनीत किया है। यह कमेटी किसी भी प्रोजेक्ट पर व्यय होने वाली राशि का पूरा अनुमान लगाकर सरकार को रिपोर्ट देती है। उन्होंने बताया कि उनकी कमेटी की और से पिछली बार पंजाब सरकार को बैराज बांध का निर्माण शुरू करने के लिए जोर दिया था तथा बताया कि बैराज बांध के बनने से एक हजार करोड़ रुपए की बचत होगी व रावी नदी का पूरा पानी देश में ही रहकर सिंचाई व ऊर्जा पैदा करने के काम आएगा। इस पर केंद्र सरकार व पंजाब सरकार ने पहल करके इस प्रोजेक्ट को बनाने के लिए कार्य शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि पंजाब के अधीन 43 विभाग आते है तथा उनकी कमेटी सभी विभागों पर व्यय होने वाली राशि का अनुमान लगा कर विधानसभा में रिपोर्ट देती है। इसके आधार पर ही बजट पेश होने से पहले उनकी कमेटी की रिपोर्ट पर ही बजट तैयार होता है।

पंजाब विधानसभा की अनुमान कमेटी के चेयरमैन हरदियाल सिंह कंबोज कमेटी पदाधिकारियों के साथ बैराज बांध का निरीक्षण करते हुए।

खंडहर हो रहे सरकारी आवास लीज पर देने की बनाई जाएगी योजना

अनुमान कमेटी के चेयरमैन हरदियाल सिंह कंबोज ने बताया कि रणजीत सागर बांध परियोजना पर खंडहर हो रहे आवासों को कर्मचारियों को लीज पर देने या अन्य योजना बनाने के लिए सरकार से बात की जाएगी। इस दौरान अरुण डोगरा, विक्रमजीत मजीठिया, दलवीर सिंह गोल्डी, डाॅ धर्मवीर अग्निहोत्री, हरदियाल सिंह, डाॅक्टर हरजोत कमल सिंह, जय किशन रोडी, जोगिंद्र पाल, मदन लाल जलालपुरी, सर्वजीत कौर, सुनील दत्ती तथा सुशील कुमार रिंकु, एसई हेडक्वार्टर नरेश महाजन, एडीसी जनरल अभिजीत कपलेश, एसपी रमनीश चौधरी, एसई कमलजीत सिंह, हरभजन सिंह बगगा, बीएस सलुजा, लखविंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना