• Hindi News
  • Punjab
  • Pathankot
  • Pathankot News land mafia cut illegal colonies by making road on corporation39s land even sold plots up to 300 marla

भू-माफिया ने निगम की जमीन पर रोड बनाकर अवैध कालाेनियां काटीं, 300 मरला तक प्लॉट भी बेच डाले

Pathankot News - ढाकी के धीरा और डेयरीवाल में भू-माफिया के हौसले बुलंद हैं। नगर निगम की जमीन पर रास्ते बनाकर अवैध कालोनियां काटी...

Feb 15, 2020, 08:25 AM IST
Pathankot News - land mafia cut illegal colonies by making road on corporation39s land even sold plots up to 300 marla

ढाकी के धीरा और डेयरीवाल में भू-माफिया के हौसले बुलंद हैं। नगर निगम की जमीन पर रास्ते बनाकर अवैध कालोनियां काटी जा रही हैं। बिना निगम की अप्रूवल के कालोनियां काटने वाले राजनीतिक रसूख रखते हैं और निगम के अफसरों से मिलीभगत के कारण धीरा और डेयरीवाल के निवासियों की शिकायतों के बावजूद अवैध कालोनियों को रोका नहीं गया है। डेयरीवाल में निगम की जमीन अवैध तौर पर बेच देने के मामले में पार्षद के पति हरजीत काला के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई है।

निगम के वार्ड नंबर-45 धीरा निवासी सुरिंदर सिंह समेत 15 लोगों ने निगम कमिश्नर को शिकायत दी थी कि कुछ भू माफिया धीरा-डेयरीवाल रोड के साथ अवैध कालोनी काटकर लोगों को बेच रहे हैं। इन कालोनाइजरों ने बीच से निकल रहे नाले (कूहल) जो 11 फीट चौड़ा है और धीरा से उससे पानी डेयरीवाल व कोठी पंडिता को जाता है, उसमें मोटी पाइपें डाल ऊपर से रोड़ी डाल कवर कर दिया। इसके अलावा निगम की 5 एकड़ जमीन जिस पर हड्डा रोड़ी (मरे जानवरों) का काम होता था, उसे तोड़कर उस पर अवैध रूप से रोड बनाकर कालोनी को जोड़ दिया गया है।

लोगों की शिकायतों पर कुछ महीने पहले एसडीएम अर्शदीप सिंह ने मौके का जायजा लेकर कालोनी का निर्माण रुकवा दिया था लेकिन अब फिर से कालोनी कालोनाइजर प्लाॅट बेच रहे हैं और लोगों की गाढ़ी-कमाई फंसा रहे हैं जबकि अभी तक न तो निगम की ओर से कालोनी की अप्रूवल मिली है और न ही मानक पूरे किए गए हैं। वार्ड 45 धीरा में काटी जा रही अवैध कालोनी की शिकायत विजिलेंस विभाग में भी की गई है, जो इसकी जांच कर रहा है। विजिलेंस के डीएसपी सतपाल सिंह से पूछने पर उनका कहना था कि पूरे मामले को वेरिफाई कर रहे हैं।

निगम जमीन बेचने के आरोप में पार्षद पति पर केस


डेयरीवाल में निगम की 5 कनाल 1 मरले जमीन बेच देने के आरोप में वार्ड-45 की भाजपा पार्षद गुरमीत के पति हरजीत सिंह उर्फ काला के खिलाफ धोखाधड़ी का केस थाना सदर में 24 जनवरी को दर्ज हुआ था। यह शिकायत भी सुरेंद्र सिंह ने ही की थी जिसकी डीएसपी द्वारा जांच के बाद एफआईआर हुई है। तब से डेयरीवाल और धीरा में निगम की जमीनों का इस्तेमाल कर बन रही अवैध कालोनियों का मामला गरम है।

अधिकारियों का कहना-


लोगों की शिकायत पर एसडीएम ने रुकवाया था काम, अब फिर से हो गया शुरू

शिकायतों पर भास्कर टीम मौके पर गई तो काटी गई कालोनी में मौजूद वरिंदर व एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि 18 किल्ले में कालोनी है जिसमें 1 लाख 70 हजार से सवा 2 लाख रुपए मरला प्लाॅट की कीमत रखी गई है और 300 मरले के प्लाॅट बेचे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि नाटी चौधरी और सरना के राजन ये कालोनी काट रहे हैं। नाटी चौधरी से बात करने पर उनका कहना था कि हड्‌डा रोड़ी की जमीन जुमला मालिकी में उनकी फेमिली के नाम चढ़ी है। इसकी एसडीएम भी जांच कर गए हैं। कालोनी की पाइप डालने व निगम में अप्रूवल के लिए भी फीस जमा कराई है।

}सवा 2 लाख तक मरला बिक रहे प्लॉट


धीरा के पास काटी जा रही अवैध कालोनी। -भास्कर

}कालोनी अप्रूव के लिए भरे साढ़े 14 लाख : रमेश

कालोनाइजरों में एक पार्टनर भाजपा पार्षद रमेश शर्मा ने भास्कर से कहा कि ड्रेन में पाइपें डालने के लिए जमा उन्होंने डेढ़ लाख व कालोनी अप्रूवल को निगम में भी 14 लाख 50 हजार जमा कराए हैं।

X
Pathankot News - land mafia cut illegal colonies by making road on corporation39s land even sold plots up to 300 marla
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना