पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Madhopur News Math Fairs Aim To Drive Away Fear Of Math From The Minds Of Children

गणित मेलों का उद्देश्य बच्चों के मन से मैथ का डर भगाना

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गणित मेले का अवलोकन करते प्रिंसिपल राममूर्ति शर्मा व अन्य सदस्य।

भास्कर संवाददाता|सुजानपुर

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल माधोपुर कैंट में प्रिंसिपल राममूर्ति शर्मा की अध्यक्षता में गणित मेला लगाया गया। इसमें स्कूल के चेयरमैन मान सिंह व विशेष अतिथि के रूप जीओजी देवराज ,रतन सिंह, राजेश महाजन ,सरपंच संदीप कौर तथा अंग्रेज सिंह उपस्थित हुए।

गणित मेले में बच्चों की ओर से गणित विषय से संबंधित विभिन्न मॉडल तथा चार्ट प्रस्तुत किए गए, जिसे मेले में आए बच्चों के अभिभावकों स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों ने काफी सराहा। प्रिंसिपल राममूर्ति शर्मा ने कहा कि गणित मेले के आयोजन का उद्देश्य बच्चों की सीखने की क्षमता को और विकसित करना तथा उनकी प्रतिभा के प्रदर्शन का एक मंच प्रदान करना है । गणित को रुचिकर बनाना तथा बच्चों के मन में इस के डर को दूर करना इन मेलों के आयोजन का उद्देश्य है इस मौके पर सुच्चा सिंह ,राकेश कुमार, पंकज शर्मा, मनजीत सिंह, मोनिका, अरुण, विक्रम, तनु, सरबजीत, मुक्ता, रेनु, संजीव, सुनील ,अमिता आदि मौजूद थे।

जल संरक्षण पर चार्ट मेकिंग मुकाबले, आशिमा सोनी फर्स्ट व खुशी आई सेकेंड

जल संरक्षण अभियान के तहत स्टूडेंट्स में करवाई प्रतियोगिता

भास्कर संवाददाता|शाहपुरकंडी

शााहपुरकंडी के सीसे माॅडल स्कूल में प्रिंसिपल किरण ज्योति की अध्यक्षता में जागरुकता सेमिनार व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता करवाई गई। इसमें बांध प्रशासन के एसई हेडक्वार्टर नरेश महाजन व एसई केसी भगत उपस्थित हुए।

सेमिनार में 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स ने चार्ट व पोस्टर के माध्यम से जल की बचत के लिए विशेष संदेश दिए तथा बताया कि जिस प्रकार भूजल का स्तर गिर रहा है। इससे पीने के पानी के साथ अन्य कार्यों के लिए पानी की समस्या हो जाएगी। उन्होंने बताया कि यदि जल का सही संरक्षण होगा, तभी पर्यावरण भी संतुलित रहेगा। इस दौरान बांध अधिकारियों ने स्कूल परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण को सुरक्षित करने का संदेश दिया। एसई हेडक्वार्टर नरेश महाजन ने आधुनिक कंप्यूटर लैब का उद्घाटन करके, छात्रा को आधुनिक तकनीक पर आधारित शिक्षण लेने के लिए प्रेरित किया गया। पोस्टर व चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता में आशिमा सोनी प्रथम, कुमारी खुशी दूसरे तथा लवप्रीत तीसरे स्थान पर रही । इस दौरान मेधावी छात्राओं को स्मृति चिह्न व पुरस्कार दे कर सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यकारी अभियंता विकास शर्मा, सुरिंद्र, सुखविंदर सिंह गोराया, सीमा पराशर, गुरमीत कौर, ललित शर्मा, सुभाष, सीमा आदि मौजूद रहे।

पोस्टर मेकिंग में प्रथम रही छात्रा को पुरस्कृत करते अधिकारी।

मट्टी स्कूल में छात्रों ने जल संरक्षण पर आधारित चार्ट बनाए, भाषण दिया

भास्कर संवाददाता|शाहपुरकंडी

सरकारी सीसे स्कूल मट्टी में प्रिंसिपल अरुण कुमार की अध्यक्षता में विश्व जल संरक्षण दिवस मनाया गया। इसमें स्टूडेंट्स ने जल संरक्षण विषय पर सेमिनार लगाया। इस दाैरान चार्ट मेकिंग प्रतियोगिता करवाई गई। बच्चों ने चार्टों के माध्यम से बताया कि जल का संरक्षण करने के लिए हमें सदा ही तत्पर रहना चाहिए । इसके साथ ही स्टूडेंट्स ने भाषण प्रतियोगिता में जल संरक्षण विषय पर अपने विचार दिए। छात्रों ने पोस्टर व चार्ट के माध्यम से पानी को भूमि के अंदर रिचार्ज करने, जल का संरक्षण करने तथा अन्य विधियों के प्रति अपना संदेश दिया। इस अवसर पर अजीत सिंह, राकेश शर्मा, अनीता कटारिया, गुरबचन सिंह, आशुतोष मिन्हास, सुरिंद्र आदि सदस्यों ने मौजूदगी दर्ज करवाई।

खबरें और भी हैं...