लेप्रोस्कोप मशीन इंस्टाल न होने से रुके ऑपरेशन

Pathankot News - पेट की बीमारियों के इलाज के दौरान मरीज का ऑपरेशन करने के लिए पठानकोट के सिविल अस्पताल में 33 लाख रुपए से ऑपरेशन...

Jan 16, 2020, 08:11 AM IST
Pathankot News - operation stopped because laparoscope machine is not installed
पेट की बीमारियों के इलाज के दौरान मरीज का ऑपरेशन करने के लिए पठानकोट के सिविल अस्पताल में 33 लाख रुपए से ऑपरेशन थिएटर में स्थापित की गई लेप्रोस्कोप मशीन पूरी तरह से इंस्टाल नहीं होने से ऑपरेशन रुक गए है। ऐसे में मरीजों के लेप्रोस्कोप से किए जाने वाले ऑपरेशन के लिए एक सप्ताह से 15 दिन का समय दिया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि सिविल में लगाई गई लेप्रोस्कोप मशीन में सिलेंडर, दूरबीन कैमरे में दिक्कत आने और कई पार्ट्स नहीं मिलने के कारण मशीन पूरी तरह से इंस्टाल नहीं हुई है। बता दें कि सिविल अस्पताल में लेप्रोस्कोप मशीन से अभी तक 4-5 मरीजों के ही ऑपरेशन किए गए हैं।

प्राइवेट अस्पताल में 30 हजार रुपए में होता है दूरबीन से ऑपरेशन, सिविल में फ्री सुविधा के लिए मरीज बढ़े

प्राइवेट अस्पतालों में पेट से संबंधित बीमारी पित्ते की पत्थरी, बच्चेदानी, गालब्लैडर, अपेंडिक्स, हर्निया सहित माइनर सर्जरी लेप्रोस्कोप (दूरबीन से ऑपरेशन) 30 से 40 हजार रुपए का खर्च आता है लेकिन सिविल अस्पताल में आयुष्मान कार्ड, गरीबी रेखा के नीचे आने वाले मरीजों के फ्री है। वहीं आम लोगों को सरकारी अस्पताल में ऑपरेशन की एक हजार रुपए सरकारी फीस है। बता दें कि रोजाना पेट की बीमारियों से संबंधित 8 से 10 ऑपरेशन होते हैं और महीने से इसकी संख्या 250 के पार है। अब लेप्रोस्कोप मशीन आने से मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है।

लैप्रोस्कोप मशीन

प|ी का ऑपरेट करवाने के लिए 20 दिनों से लगा रहा हूं चक्कर : विशेष

सिविल अस्पताल में पहुंचे मामून के रहने वाले विशेष ने बताया कि वह अपनी प|ी सारिका के पित्ते की पत्थरी का लेप्रोस्कोप से ऑपरेशन करवाने के लिए 20 दिनों से अस्पताल के चक्कर लगा रहे है लेकिन न तो लेप्रोस्कोप से ऑपरेशन किया जा रहा है और न ही किसी अन्य अस्पताल में रेफर किया जा रहा। उनका कहना है कि उसका आयुष्मान का कार्ड बना है। उसने पता किया तो मालूम हुआ कि मशीन पूरी तरह से इंस्टाल नहीं हुई है। उनका कहना है कि प|ी को प्रॉब्लम ज्यादा बढ़ रही है। अगर यहां पर सुविधा नहीं है तो उन्हें रेफर किया जाए।

X
Pathankot News - operation stopped because laparoscope machine is not installed
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना