2,93,536 परिवाराें काे मिलेगा लाभ, 15 हजार कार्ड बने

3 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आयुष्मान भारत सरबत स्वास्थ्य बीमा योजना मंगलवार से शुरू हो रही है। इसके तहत जिले के 2,93,536 परिवारों को लाभ होगा, पर अभी तक केवल 15 हजार ही कार्ड बने हैं। इन परिवारों का 17 प्राइवेट व 14 सरकारी अस्पताल में इलाज हो सकेगा। डीएमसी डाॅ. एमएस धालीवाल ने बताया कि योजना का लाभ परिवार, स्मार्ट राशन कार्ड धारक, छोटे व्यापारी और किसान परिवार (जे फार्म होल्डर), श्रम विभाग के पास पंजीकृत निर्माण कार्य के श्रमिकों को मिलेगा।

Mera.pm.jay.gov.in पर जाकर चेक करें अपना रजिस्ट्रेशन
वर्ष 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को इसमें जगह मिलेगी। योजना में आपका नाम है या नहीं यह आप Mera.pm.jay.gov.in पर चेक कर सकते हैं। सबसे पहले आप इस वेबसाइट पर जाए। यहां होम पेज पर एक बॉक्स मिलेगा। इसमें मोबाइल नंबर डाले। उस पर ओटीपी आएगा। इसे डालते ही पता चल जाएगा कि आपका नाम इसमें जुड़ा है या नहीं। इसके अलावा लोग 14555 पर कॉल कर यह पता कर सकते हैं कि उनका नाम इस योजना में जुड़ा है या नहीं। लोग पास के अस्पतालों में जाकर भी यह पता कर सकते हैं कि उनको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

अस्पताल में कैसे मिलेगा लाभ
मरीज को अस्पताल में भर्ती होने के बाद अपने बीमा दस्तावेज देने होंगे। इसके आधार पर अस्पताल इलाज के खर्च के बारे में बीमा कंपनी को सूचित कर देगा और बीमित व्यक्ति के दस्तावेजों की पुष्टि होते ही इलाज बिना पैसे दिए हो सकेगा। इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि निजी अस्पतालों में भी अपना इलाज करवा सकेगा।

इन बीमारियों का होगा इलाज
मेटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए अलग से यूनिट होगी।

खबरें और भी हैं...