एक दिन में पातड़ां में 3, जिले में 42 लोगों को कुत्ताें ने काटा

Patiala News - भास्कर संवाददाता|पटियाला/पातड़ां डाॅग बाइट्स बढ़ते मामलाें से जिले के लाेग डरे हुए हैं, हालात एेसे हाे चले हैं कि...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Patiala News - 3 days in slums 42 people were killed by dogs in a day
भास्कर संवाददाता|पटियाला/पातड़ां

डाॅग बाइट्स बढ़ते मामलाें से जिले के लाेग डरे हुए हैं, हालात एेसे हाे चले हैं कि लाेग कुत्ताें के डर के चलते घर से बाहर निकलने तक से गुरेज कर रहे हैं। शनिवार काे जिले में 42 लाेगाें काे कुत्ताें ने काटकर जख्मी किया। यह वो मामले हैं, जाे डाॅग बाइट के बाद सरकारी अस्पतालाें में एंटी रैबीज वैक्सीन लगवाने पहुंचे। आंकड़ों में मुताबिक राजिंदरा अस्पताल में 6, माता काैशल्या अस्पताल में 17, माॅडल टाउन कम्युनिटी सेंटर में 6 व त्रिपड़ी कम्युनिटी सेंटर में 10, पातड़ां सिविल अस्पताल में 3 केस अाए। इन 42 डाॅग बाॅट के केस में बच्चे भी शामिल हैं। हालांकि पातड़ां में जख्मियों की संख्या 6 से ज्यादा बताई जा रही है क्योंकि बाकी लोग अस्पताल नहीं पहुंचे। पातड़ां के गांव डरोली में भी 3 डॉग बाइट के केस सामने आए हैं। सरकारी अांकड़ाें के मुताबिक 43 दिन में 823 लाेगाें काे कुत्ताें ने काटा, जबकि नसबंदी अभियान जाेराें पर है। जून से 13 जुलाई तक 586 कुत्ताें की नसबंदी हो चुकी है। जिले में कुत्तों की संख्या का आंकड़ा निगम और पशु पालन विभाग के पास नहीं है।

केस हिस्ट्री|शेरगढ़ के सीता राम ने बताया कि वह घर में बैठा रोटी खा रहा थी इस दौरान एक कुत्ते ने हाथ पर हमला कर दिया। गांव की बिंदर कौर ने बताया घर से बाहर निकल रही थी कि अचानक से एक कुत्ते ने पैर में काट लिया। कुत्ते ने ढाबी गुज्जरां में लड़की को ज़ख़्मी कर दिया। सभी सिविल अस्पताल में इंजेक्शन लगवाने पहुंचे।

इन इलाकाें में डाॅग बाॅइट्स के केस अधिक

जट्टा वालां चाैतरा, खालसा माेहल्ला, डाेगरा माेहल्ला, बिशन नगर, अबलाेवाल, अार्दश नगर, जगतार नगर, दीप नगर, इंद्र काॅलाेनी, फैक्ट्री एरिया, गुरु नानक नगर, न्यू सेंचुरी एनक्लेव, राघाेमाजरा, अबलाेवाल, माॅडल टाउन, बडूंगर इलाके में डॉग बाइट के केस सामने आए हैं।

घाव पर पिसी मिर्च लगाने से इंफेक्शन का बढ़ जाता खतरा


शेरगढ़ में पिटबुल ने अाधा दर्जन से ज्यादा लाेगाें काे काटा। परेशान ग्रामीणाें ने कुत्ते काे पकड़े के लिए नगर काैंसिल में शिकायत दी। वहां से पटियाला नगर निगम काे बताया गया। यहां से पहुंची डाॅग कैचर टीम ने मशक्कत के बाद पिटबुल काे पकड़ा अाैर उसे पटियाला के पशु पालन विभाग में लाई। शेरगढ़ पहुंचे तहसीलदार हरजीत सिंह ने बताया कि उनकाे लाेगाें के कुत्ताें के काटने की सूचना मिली थी।

शहर के अस्पताल में पहुंचे केस

जून और जुलाई के 43 दिनाें में डाॅग बाइट्स के 800 से ज्यादा केस सामने आए। माता काैशल्या अस्पताल में 247/104, राजिंदरा अस्पताल में 161/102, त्रिपड़ी कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में 58/38 और माॅडल टाउन कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में 74/36 लोग वैक्सीन लगवाने पहुंचे।

आत्मरक्षा के लिए भाैंकते हैं कुत्ते

डाॅ. अमन ने कहा कि यदि सड़क पर कुत्तों का झुंड आप पर हमला करने की कोशिश करे तो भयभीत नहीं होकर उन्हें कुछ खाने के लिए दें। कुत्तों के अनायास भौंकने के पीछे एक कारण यह भी होता है कि वह अपने इलाके में खुद की रक्षा करना चाहते हैं। कार या वाहन उनके लिए खतरा है, जिस वजह से वे भौंकते हैं।

X
Patiala News - 3 days in slums 42 people were killed by dogs in a day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना