पटियाला

  • Home
  • Punjab News
  • Patiala News
  • दाेबारा पेपर देने से बढ़ रही टेंशन: डॉ. प्रभदीप
--Advertisement--

दाेबारा पेपर देने से बढ़ रही टेंशन: डॉ. प्रभदीप

सीबीएसई के कई स्टूडेंट्स इन दिनों स्ट्रेस में हैं। कारण है 10वीं के मैथ्स और 12वीं के इकनॉमिक्स के पेपर्स लीक के कारण...

Danik Bhaskar

Apr 01, 2018, 02:55 AM IST
सीबीएसई के कई स्टूडेंट्स इन दिनों स्ट्रेस में हैं। कारण है 10वीं के मैथ्स और 12वीं के इकनॉमिक्स के पेपर्स लीक के कारण परीक्षाओं का दोबारा होना। इन स्टूडेंट्स के लिए फ्रस्ट्रेशन की वजह सिर्फ दोबारा से परीक्षा देना नहीं है। ज्यादातर बच्चों ने परीक्षा के बाद बाहर घूमने का प्लान बना रखा था। उनके वो सारे प्लान पर भी पानी फिर गया। राजिंदरा अस्पताल के सायकियाट्रिस्ट डॉ. प्रभदीप सिंह के अनुसार, ऐसी घटनाएं निश्चित तौर पर परेशान करती हैं। एग्जाम टाइम टेबल आते ही बच्चे शेड्यूल को लेकर मेंटली प्रिपेयर होते हैं। पेपर लीक और री-एग्जाम की वजह से उनका पूरा शेड्यूल बिगड़ गया है। ऐसे सिचुएशन में बच्चों का स्ट्रेस लेवल 70 से 80 फीसदी तक बढ़ जाता है। यह फ्रस्ट्रेशन बढ़ाता है।

डॉ. प्रभदीप

बच्चे स्ट्रेस न लें, इसे अपॉरच्युनिटी समझें

केवि-1 के प्रिंसिपल अाेमवीर सिंह ने कहा कि दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम बच्चों की परीक्षा भी ठीक से नहीं ले सके। पर इसमें किसी एक को दोष नहीं दे सकते। जो हुआ उसे सोच कर परेशान न हों। बच्चे बिल्कुल स्ट्रेस न लें। इसे अपॉरच्युनिटी की तरह लें। जिनकी परीक्षा अच्छी गई थी, वे और बेहतर कर सकते हैं। जिनकी अच्छी नहीं हुई, उनके पास मौका है अच्छा करने का।

Click to listen..