Hindi News »Punjab »Patiala» 1.40 लाख लोगों को देना होगा प्रोफेशनल टैक्स, टीबी के मरीजों को Rs.500-खाना भी

1.40 लाख लोगों को देना होगा प्रोफेशनल टैक्स, टीबी के मरीजों को Rs.500-खाना भी

शशांक सिंह/राज पारचा|पटियाला पंजाब सरकार और केंद्र सरकार 1 अप्रैल से कई योजनाओं को लागू करने जा रही है। इनसे...

Bhaskar News Network | Last Modified - Apr 01, 2018, 03:00 AM IST

शशांक सिंह/राज पारचा|पटियाला

पंजाब सरकार और केंद्र सरकार 1 अप्रैल से कई योजनाओं को लागू करने जा रही है। इनसे लोगों की जिंदगी पर असर पड़ेगा। पंजाब सरकार ने 30 हजार मंथली इनकम वालों पर 200 रुपए प्रोफेशनल टैक्स लगाया है। पटियाला में 1.40 हजार लोगों पर इसका असर पड़ेगा। पोस्ट अॉफिस की सेवाओं के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा। टीबी के मरीजों को 500 रुपए और खाना भी मिलेगा। केन्द्र सरकार की तरफ से बजट में ऐलान किया था कि इनकम टैक्स जमा करने में 40 हजार रुपए स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ भी मिलेगा।

केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का आप पर पड़ेगा असर

पोस्ट अॉफिस| पोस्ट पेमेंट बैंक नये वित्तीय वर्ष से शुरू होनी थी

अभी काम चल रहा है पोस्ट पेमेंट बैंक खुलने में करीब 3 महीने का समय लगेगा। पेमेंट बैंक बनने के बाद सरकार को देश के ऐसे दूरदराज के इलाकों में बैंकिंग सुविधा का विकास करने में मदद मिलेगी, जहां अभी तक ये सुविधाएं नहीं हैं। इंडिया पोस्‍ट आपको 5 सुविधाएं देगा। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के तहत आपको सफल और सुगम सेविंग्‍स अकाउंट में 1 लाख रुपए तक मैक्सिमम बैलेंस रखने की सुविधा है। वहीं सरल के लिए यह लिमिट 50,000 रुपए है।

50 हजार तक का ब्याज फ्री |केन्द्र सरकार ने पोस्ट अॉफिस में एफडी और रकरिंग पर 50 हजार रुपये तक का ब्याज फ्री करने का ऐलान किया है। अभी यह आदेश पोस्ट अॉफिस में नहीं आया है। तीन महीने इंतजार करना होगा।

सेहत...खसरा अाैर रूबेला टीकाकरण| राष्ट्रीय अभियान के तहत 9 महीने से 15 साल तक के बच्चों का खसरा और रुबेला बीमारी से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगाा। अभियान सभी स्कूलों, स्लम बस्ती, औद्योगिक क्षेत्र और ईंट भट्ठों पर चलेगा। सहयोग नहीं करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई होगी। बता दें कि टीकाकरण के दौरान एक नीडल से एक बच्चे को टीका लग सकेगा।

टीबी अस्पताल, 2094 मरीजों को भत्ता|जिले करीब 2094 मरीजों में रजिस्टर्ड टीबी अस्पताल में मरीजाें काे अप्रैल से खाना मिलना शुरू हाे जाएगा वहीं 500 रूपये प्रति टीबी राेगी काे इसके बैंक खाता में सीधे मिलना शुरू हाे जाएंगे। इसके लिए अस्पताल प्रबंधन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

आज से व्यापारियों को ई-वे बिल भी दिखाना पड़ेगा।

नई एक्साइज पॉलिसी शराब खरीद का मिलेगा बिल

स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ 18 हजार कर्मियों को मिलेगा

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patiala

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×