• Hindi News
  • Punjab
  • Patiala
  • एफएंडसीसी मेंबर के लिए पटियाला 1 & 2 के कौंसलरों में होड़
--Advertisement--

एफएंडसीसी मेंबर के लिए पटियाला 1 & 2 के कौंसलरों में होड़

नगर निगम के पहले जनरल हाउस के साथ ही सबसे पावरफुल मानी जाती फाइनेंस एंड कान्ट्रैक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) का गठन किया...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:20 AM IST
एफएंडसीसी मेंबर के लिए पटियाला 1 & 2 के कौंसलरों में होड़
नगर निगम के पहले जनरल हाउस के साथ ही सबसे पावरफुल मानी जाती फाइनेंस एंड कान्ट्रैक्ट कमेटी (एफएंडसीसी) का गठन किया जाएगा। कमेटी में मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर के अलावा सदन में से 2 कौंसलरों को बतौर मेंबर चुना जाता है। मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर का ओहदा पटियाला वन के कौंसलरों को दिया गया है। इसलिए माना जा रहा है कि अब एफएंडसीसी में मेंबरों में पटियाला टू के कौंसलरों को शामिल कर उनके जख्मों पर मरहम लगाने की कोशिश होगी। पटियाला टू के 26 कौंसलरों में से यह लॉटरी किसकी निकलेगी, इसे लेकर संशय बना है। सूत्रों की मानें तो पटियाला टू के कई कौंसलर इस पद को पाने के लिए एमएलए ब्रह्म मोहिंदरा तक घोड़े दौड़ा रहे है। पटियाला सिटी से चुना जाने वाला एक मेंबर भी परनीत कौर का ही कोई करीबी नेता होगा।

राजनीति

आज गठित होगी कमेटी, शहर की ओवरऑल डेवलपमेंट को बनाई जाती हैं आठ सब कमेटियां

पटियाला देहाती विधानसभा से तीन और शहरी से हैं दो दावेदार

पहले सीनियर डिप्टी मेयर और डिप्टी मेयर पद लाने की आस लगाए बैठे पटियाला टू के 26 कौंसलरों को अब सिर्फ इन सब कमेटियां की मेंबरशिप लेना ही आस की किरण दिखती है। पटियाला टू से अनिल मौदगिल, सुनीता गुप्ता व राजेश शर्मा राजू के एफएंडसीसी मेंबर चुने जाने के आसार है। पटियाला सिटी से हरविंदर निप्पी, नरेश दुग्गल दावेदार हैं।

एफएंडसीसी ही देती है खर्च को मंजूरी

वैसे कहने को निगम का काम सुचारू ढंग से चलाने के लिए 8 सब कमेटियां बनाई जाती हैं, लेकिन एफएंडसीसी को सबसे पावरफुल माना जाता है। एफएंडसीसी कमेटी का गठन जब तक नहीं हो जाता, तब तक शहर में कोई भी डेवलपमेंट का काम नहीं हो सकता है। विकास कार्य के लिए एफएंडसीसी कमेटी से खर्च को मंजूरी देनी जरूरी होती है।

पहले बिट्‌टू चट्ठा, गुरबख्श सहगल थे मेंबर | पिछली निगम में एफएंडसीसी कमेटी में कौंसलर जसपाल सिंह बिट्टू चट्ठा और गुरबख्श सिंह सहगल को मेंबर चुना गया था।

दो अहम बातें


ये हैं सब कमेटियां

1. फाइनेंस एंड काॅन्ट्रेक्ट कमेटी (एफएंडसीसी)

2. क्वालिटी एंड क्वांटिटी कंट्रोल कमेटी

3. हाउस टैक्स सब कमेटी

4. एंट्री इंक्रोचमेंट कमेटी

5. बिल्डिंग सब कमेटी

6. वाटर सप्लाई एंड सीवरेज कमेटी

7. स्ट्रीट लाइट कमेटी

8. पार्क मेंटिनेंस कमेटी

X
एफएंडसीसी मेंबर के लिए पटियाला 1 & 2 के कौंसलरों में होड़
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..