• Hindi News
  • Punjab
  • Patiala
  • army jawan hardeep singh died in para jump attempt from 8000 feet in agra, main parachute did not open
--Advertisement--

जवान की ट्रेनिंग के दौरान मौतः पैराशूट न खुलने पर 8000 फुट उपर से कूदा जवान, सिर के बल जमीन पर गिरा, 2 बार की थी कोशिश

परिवार बोला- लापरवाही की वजह से गई इकलौते बेटे की जान।

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 12:08 PM IST

पटियाला/आगरा। आगरा में पैराशूट न खुलने से 8 हजार फुट की ऊंचाई से कूदे सेना के जवान हरदीप सिंह की मौत हो गई। हरदीप (28) पटियाला जिले से थे। वह अब तक पांच बार सफलतापूर्वक पैरा जंप लगा चुके थे। हरदीप 2012 में सेना में भर्ती हुए थे। इन दिनों वह असम में तैनात थे। वीरवार दोपहर करीब एक बजे आगरा में ट्रेनिंग के लिए उन्होंने अपने 34 साथियों के साथ वायुसेना के एएन-32 विमान से उड़ान भरी। मलपुरा ड्रॉपिंग जोन आने के बाद एक लाइन में सभी ने 8 हजार फुट से छलांग लगाई। बताया जा रहा है कि 6 हजार फुट पर पहुंचने पर हरदीप ने मुख्य पैराशूट खोलने की कोशिश की, लेकिन हवा का दबाव ज्यादा होने से उनका बेलेंस बिगड़ गया। जिससे पैराशूट नहीं खुला। इसके बाद उन्होंने रिजर्व पैराशूट खोला, लेकिन ये बाएं हाथ में फंस गया। कई कोशिशों के बाद भी यह निकल नहीं पाया और वह सिर के बल खेत में गिरे। साथी उन्हें अस्पताल ले गए, लेकिन तब तक उनकी मौत हाे चुकी थी।

हरदीप सिंह दो बहनों के अकेले भाई थे

आगरा के एसपी अखिलेश नारायण का कहना है कि पैराशूट क्यों नहीं खुला, इसकी जांच विभागीय अफसर ही करेंगे। दूसरी तरफ जवान के मामा प्रितपाल सिंह के मुताबिक हरदीप की मौत लापरवाही की वजह से हुई है। क्योंकि उनका ऑटोमेटिक पैराशूट नहीं खुल पाया था। केंद्र सरकार को इसकी जांच करानी चाहिए। वह दो बहनों के अकेले भाई थे।

सबसे पहले... 6000 फुट पर पैराशूट खोलने की कोशिश

8000 फुट से कूदने के बाद करीब 6000 फुट पर पहुंचने पर हरदीप ने मुख्य पैराशूट खोलने की कोशिश की, लेकिन यह खुल ही नहीं पाया।


फिर... रिजर्व पैराशूट खोलने की कोशिश की, वह हाथ में फंसा


जवान ने इसके बाद रिजर्व पैराशूट खोलने की कोशिश की, लेकिन यह बाएं हाथ में उलझ गया। जिससे यह भी नहीं खुल पाया।


और फिर... ड्रॉपिंग जोन के पास आलू के खेत में जा गिरे


हरदीप ड्राॅपिंग जोन के पास आलू के खेत में सिर के बल गिरे। उन्हें गहरी चोट आई। अस्पताल पहुंचाने पर पता चला उनकी मौत हो चुकी थी।


8 माह में ऐसा दूसरा हादसा

मलपुरा ड्राॅपिंग जोन में 8 माह में यह दूसरा हादसा है। 23 मार्च को भी पैरा जवान लांस नायक सुनील कुमार (27) ने विमान से छलांग लगाई थी। लेकिन पैराशूट न खुलने की वजह से वह भी सिर के बल गिरे थे। जिससे उनकी मौत हो गई थी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended