• Hindi News
  • Punjab
  • Patiala
  • Patiala News avora dogs took the jaw of a 3 and a half year old girl this attack is on the mouth of the responsible

अावारा कुत्ते साढ़े 3 साल की बच्ची का जबड़ा नोच ले गए...ये हमला जिम्मेदारों के मुंह पर है

Patiala News - शहर पटियाला समेत आसपास के गांवों में आवारा कुत्तों का आतंक हैं। आए दिन लोग कुत्तों का शिकार हो रहे हैं, लेकिन...

Feb 15, 2020, 07:21 AM IST
Patiala News - avora dogs took the jaw of a 3 and a half year old girl this attack is on the mouth of the responsible

शहर पटियाला समेत आसपास के गांवों में आवारा कुत्तों का आतंक हैं। आए दिन लोग कुत्तों का शिकार हो रहे हैं, लेकिन प्रशासन आंखें मूंद सो रहा है और खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। शुक्रवार काे भी कुत्तों ने एक बच्ची समेत दो लोगों को बुरी तरह से काट लिया। दोनों मरीजों का सरकारी राजिंदरा अस्पताल में इलाज चल रहा है। घायलों को देखकर रुह कांप जाती पर प्रशासन को लोगों की कोई फिक्र नहीं है। कुत्तों की ओर से नोचे जाने के दोनों मामले पातड़ां के हैं। पहले मामले में बच्ची घर के बाहर बच्चों के साथ खेल रही थी आवारा कुत्ते ने उस पर हमला कर दिया। साढ़े तीन साल की रानी काे कुत्ते ने इतनी बुरी तरह नोचा कि मुंह के पास जबड़ा ही उखाड़ दिया। कुत्ते ने बच्ची के माथे पर भी काटा है। लोगों‌ ने भागकर बच्ची को कुत्ते से छुड़वाया।

दूसरा दर्दनाक मामले में श्मशानघाट के पास साइकिल सवार 45 साल के राकेश काे कुत्तों के झुंड ने हमला कर दिया। घटना में राजेश बुरी तरह लहूलुहान हाे गया। उसे 27 जगह पर कुत्ताें ने काटा है। राकेश के अनुसार राहगीरों ने उसे कुत्तों से छुड़वाया। डाॅक्टराें ने दोनों मरीजों को एंटी रैबिज इंजेक्शन लगाकर घर भेज दिया है। शहर में कुत्तों की ओर से बच्ची समेत दो लोगों को गंभीर रूप से काटे जाने के बारे में पूछे जाने पर नगर काैंसिल पातड़ां के प्रधान का अजीबोगरीब बयान था। प्रधान सिंगला ने कहा कि उनके पास इस मुद्दे पर बात करने के लिए अभी टाइम नहीं है। इसे लेकर वह बाद में बात करेंगे। वहीं, लोगों ने प्रशासन से इस मामले को गंभीरता से लेने की मांग की है।

एेसे करें बचाव

}घबराएं नहीं |ऐसी कंडीशन में भगदड़ न मचाएं। डॉग को डराने, धमकाने पर वह और ज्यादा कॉन्फिडेंट हो जाता है। यदि डॉग को यह लगता है कि वो आपको डरा नहीं पा रहा तो वह आप पर अटैक करने से पीछे हट सकता है।

}दौड़ न लगाएं | ऐसे में कभी दौड़ न लगाएं। आप कभी भी कुत्ते से तेज नहीं दौड़ सकते। दौड़ लगाकर आप डॉग को अटैक करने के लिए और उकसा देते हैं। दौड़ेंगे तो डॉग को खतरा महसूस होता है।

}आंखों से आंखें न मिलाएं|आंखों से आंखें मिलाने से डॉग ज्यादा एग्रेसिव हो सकता है। इसलिए ऐसी सिचुएशन में आई कॉन्टैक्ट को अवॉइड करें। धीरे से निकल जाएं।

}मुट्ठी बांध लें | खुद को प्रोटेक्ट करने के लिए मुट्ठी बांध लें। ऐसा डॉग से लड़ाई करने के लिए नहीं करना है। बस खुद को इस तरह से प्रोटेक्ट करना है।

कुत्ते को दूसरे ऑब्जेक्ट की तरफ मोड़ें.....हाथ में कुछ सामान है तो उसे दूसरे डायरेक्शन में फेंक दें। कुछ न हो तो जमीन से कुछ उठाकर दूसरे डायरेक्शन में फेंकें। इससे कुत्ता आप जो चीज फेंकेंगे उसकी तरफ मुड़ सकता है।

यह भी करें...}साबुन से जख्म रगड़ कर साफ करें।

}जख्म पर पट्टी न करें, उसे खुला रखें।

}पट्टी करने पर रैबिज के विषाणु अंदर ही अंदर फैलने का खतरा बन जाता है और अस्पताल में पूरे एंटी रैबिज के इंजेक्शन लगवाएं।

साइकिल सवार को 27 जगह काटा...इतने गहरे जख्म-पट्‌टी बांधने के बाद भी बहता रहा खून

क्योंकि...नगर कौंसिल के पास बजट होता है, पर कुत्तों की नसबंदी नहीं कराई जा रही

एसडीएम बोलीं-कौंसिल को हिदायतें जारी करेंगी | पातड़ा इलाके में बच्ची समेत दो लोगों को आवारा कुत्तों की ओर से गंभीर रीप से काटे जाने पर एसडीएम पातड़ां पालिका अरोड़ा से बात की तो उन्होंने कहा कि मामला गंभीर हैं। इसे लेकर वह जल्द ही नगर कौंसिल के अधिकारियों से बैठक कर जरूरी हिदायतें जारी करेंगी।

प्रधान के अमानवीय बोल-मेरे पास बात करने का टाइम नहीं

Patiala News - avora dogs took the jaw of a 3 and a half year old girl this attack is on the mouth of the responsible
X
Patiala News - avora dogs took the jaw of a 3 and a half year old girl this attack is on the mouth of the responsible
Patiala News - avora dogs took the jaw of a 3 and a half year old girl this attack is on the mouth of the responsible

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना