गांव सूलर के आश्रम में दिव्य सत्संग करवाया

Patiala News - सूलर स्थित सद्गुरु धाम आश्रम में सद्गुरु स्वामी कृष्णानंद जी महाराज के दिव्य सत्संग का शनिवार को प्रथम दिवस रहा।...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 08:36 AM IST
Patiala News - divine satsang was conducted in the village ashram
सूलर स्थित सद्गुरु धाम आश्रम में सद्गुरु स्वामी कृष्णानंद जी महाराज के दिव्य सत्संग का शनिवार को प्रथम दिवस रहा। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव मनाने के लिए पहुंचे स्वामी जी ने भक्तों को आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि 9 अंक भगवान राम से संबंधित है और यह सबसे बड़ा अंक है। भगवान राम संपूर्ण आर्यवर्त के पूर्वज हैं। सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश से सभी संत सहमत होंगे। संत दूरदृष्टि रखता है इसीलिए उसकी आंखों से भविष्य की कोई भी घटना छिपी नहीं रहती।

आशीर्वचन सत्संग के प्रथम दिवस पर स्वामी जी ने कबीर साहब की साखी के माध्यम से गुरु और शिष्य के परिचय पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया के पंजाब गुरु और गुरु भक्तों की भूमि है। इसीलिए यहां संतों की वाणी पर श्रद्धालुओं को ज्यादा विश्वास होता है। गुरु शिष्य परंपरा, समर्पण, सेवा और साधना और जीवन में गुरु के महत्व बहुत कम लोग समझते हैं। इन विषयों पर प्रकाश डालना साधु संतों की ही जिम्मेदारी है। गुरुदेव ने बताया कि बिना जीवंत गुरु के सानिध्य के भक्त अपने जीवन के लक्ष्य को और आत्म साक्षात्कार को प्राप्त नहीं हो सकता है। एक समय पर एक ही सद्गुरु आते हैं और वे ब्रह्म दीक्षा और साधना के माध्यम से शिष्य के अंतर्मन में प्रकाश की लो जलाते हैं। शिष्या साध्वी आदिश्री जी ने रामायण के धनुष यज्ञ प्रसंग के माध्यम से गुरु मार्गदर्शन की अनिवार्यता पर प्रकाश डाला। आशीर्वचन के उपरांत नवनिर्मित यज्ञ शाला का उद्घाटन करते हुए स्वामी और सभी भक्त वैदिक यज्ञ में सम्मिलित हुए। भूपेंद्र शर्मा, अश्विनी गुप्ता, शिव गुप्ता, महात्मा जसविंदर, राजेंद्र मित्तल और सैकड़ों श्रद्धालु यज्ञ में सम्मिलित हुए और लंगर ग्रहण किया। गुरु नानक जयंती कार्यक्रम के अंतर्गत पूज्य गुरुदेव 10 नवंबर को बह्मदीक्षा भी प्रदान करेंगे।

X
Patiala News - divine satsang was conducted in the village ashram
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना