आज भी देश को भगत सिंह जैसी विचारधारा वाले लोगों की जरूरत

Patiala News - शहीद भगत सिंह के नि:स्वार्थ भाव से देश के लिए किए गए बलिदान ने भारतीयों में जागृति का विस्तार किया था, जिसने आजादी...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 07:21 AM IST
Patiala News - even today the country needs people with ideology like bhagat singh
शहीद भगत सिंह के नि:स्वार्थ भाव से देश के लिए किए गए बलिदान ने भारतीयों में जागृति का विस्तार किया था, जिसने आजादी के संघर्ष को और प्रचंड कर दिया था। क्रांतिकारियों के प्रयासों की वजह से आज हम आजाद भारत में तो सांस ले रहे हैं, पर नि:स्वार्थ देश सेवा की जरूरत आज भी उतनी ही है और शायद पहले से कहीं ज्यादा है। इस बात को जनता के समक्ष रखा गया, नाटक भगत सिंह की कहानी दुर्गा भाभी की जुबानी में।

नार्थ जोन कल्चर सेंटर के कालीदास ऑडिटोरियम में शुक्रवार काे नाट्य महोत्सव में क्रांतिकारी दुर्गावती देवी, जिन्हें दुर्गा भाभी के नाम से जाना जाता है। वह भगत सिंह व उनके साथी क्रांतिकारियों द्वारा शुरू की गई हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन में सक्रिय रूप से शामिल रहीं थीं। वह एसोसिएशन के ही मेंबर भगवती चरण वोहरा की प|ी थीं। भगत सिंह को फांसी दिए जाने के बाद दुर्गा भाभी ने लार्ड हेली पर हमला कर उसे मारने का प्रयास किया था, जिसमें हेली तो बच निकला पर उसके कई साथी मारे गए। इसके लिए उन्हें तीन साल की जेल भी हुई। उल्लेखनीय है कि भगत सिंह के शहीद होने के बाद भी उन्होंने स्वतंत्रता का संघर्ष जारी रखा। नाटक में दुर्गादेवी के नजरिए से भगत सिंह की कहानी बताई गई। नाटक के क्लाइमेक्स में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की फांसी का दृष्टांत सुनाते हुए दुर्गा भाभी कहती हैं कि आज भी देश को भगत सिंह जैसी विचारधारा वाले लोगों की आवश्यकता है।

नाटक का मंचन करते कलाकार। -भास्कर

इन्होंने किया एक्ट

निर्देशक राजीव मेहता ने बताया- नाटक में सौदामिनी कपूर सूत्रधार व दुर्गा भाभी की मुख्य भूमिका में रहीं। साथ ही योगेश अरोरा, मुनीश कपूर, योगेश कुमार, रमेश भारद्वाज, सतपाल सिंह, गौरव शर्मा, राजीव मेहता, आशा सकलानी, मलकीत सिंह और अमित कुमार ने इसमें अभिनय किया। इसका म्यूजिक हरकीरत सिंह ने दिया। नाटक डेढ़ घंटे का रहा।

X
Patiala News - even today the country needs people with ideology like bhagat singh
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना