ट्रीट किए पानी से आती है दुर्गंध, किसान नहीं करते इस्तेमाल

Patiala News - शहर के सीवरेज के पानी को साफ करके खेती के लिए किसानों को देने के लिए चुनागरा राेड पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 08:35 AM IST
Samana News - frugality comes from deodorant farmers do not use
शहर के सीवरेज के पानी को साफ करके खेती के लिए किसानों को देने के लिए चुनागरा राेड पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया था। करोड़ों रुपए के साथ सीवेरज बोर्ड की तरफ से लगाए गए इस प्लांट से निकलते पानी में से बहुत दुर्गंध आने कारण किसानों की तरफ से यह पानी खेती के लिए न इस्तेमाल किए जाने पर लाखों लीटर पानी रोजाना ड्रेन में फेंका जा रहा है। इस वजह से इस वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का कोई फायदा नहीं है। लाखों रुपए खर्चा कर रही सरकार से इलाके के लोगों ने मांग की है कि प्लांट के पानी को खेती योग्य बनाकर किसानों को इसका लाभ दिया जाए। िनराेय पंजाब मंच के नेता कुलदीप सिंह, जगपाल सिंह ने बताया कि सरकार ने करीब 6 करोड़ की लागत से यह प्लांट लगाया था। प्लांट में पातड़ां के चो और सीवरेज का पानी ट्रीट कर खेती के लिए प्रयोग किया जाना था। लेकिन साबुन के केमिकल को पूरी तरह ट्रीट न किए जाने के कारण पानी से झाग निकलती है। जिस वजह से पानी का इस्तेमाल खेती के लिए नहीं किया जा रहा। गांव ज्युणपुरा दुगाल के किसान गुरदेव सिंह ने बताया कि प्लांट साफ किया हुआ पानी से काफी दुर्गंध आती है जिस वजह से मजदूर काम करने नहीं आते। इसके कारण किसानों ने पानी का खेती के लिए इस्तेमाल करना बंद कर दिया है।

प्लांट का पानी खेती योग्य: प्लांट इंचार्ज|प्लांट के इंचार्ज ईश्वर कुमार ने बताया कि प्लांट की तरफ से सुधारे गए पानी के नमूने खेती के लिए के पास हैं और किसान इससे पानी ले कर खेती के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। लोगों के लिए पानी का इस्तेमाल करने के लिए प्लांट में फिल्टर लगाने का जरूरत है। विधायक निर्मल सिंह ने कहा कि प्लांट की कमियों के दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

X
Samana News - frugality comes from deodorant farmers do not use
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना