--Advertisement--

12 स्कूल बनेंगे स्मार्ट, हर स्कूल पर खर्च होंगे 90 लाख

पटियाला के 12 सरकारी स्कूलों काे हाइटेक बनाया जाएगा। इन स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए प्राइवेट स्कूलों...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 02:55 AM IST
12 स्कूल बनेंगे स्मार्ट, हर स्कूल पर खर्च होंगे 90 लाख
पटियाला के 12 सरकारी स्कूलों काे हाइटेक बनाया जाएगा। इन स्कूलों में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स के लिए प्राइवेट स्कूलों की तरह ही एयर कंडिशनर क्लास रूम होंगे वहीं बच्चों की पढ़ाई प्रोजेक्टर के माध्यम से हाेगी। जिला शिक्षा अधिकारी कंवल कुमारी ने बताया कि एक स्मार्ट स्कूल बनाने के लिए 90 लाख रुपए के करीब खर्च होने का एस्टिमेट बनाया गया है। जल्द ही सरकार की ओर से ग्रांट जारी की जाएगी अाैर स्कूलों में काम शुरू होगा। डीईओ ने कहा कि इन स्कूलों में कोई भी दाखिला ले सकता है। यहां 24 घंटे बिजली सहित इंटरनेट सुविधा भी दी जाएगी। पंजाब के 217 स्मार्ट स्कूल बनाने के लिए चुने गए हैं इनमें से 12 स्कूल पटियाला के चुने गए हैं, जिन्हें स्मार्ट बनाया जाएगा।

एजुकेशन प्लान

पंजाब के 217 स्कूलों में से पटियाला के 12 स्कूलों का हुआ सेलेक्शन, प्रोजेक्टर के माध्यम से होगी पढ़ाई

10 स्कूल देहाती और 2 अर्बन इलाके में से चुने, नए रूम के साथ-साथ सोलर सिस्टम भी लगेगा

पटियाला के 14 स्कूलों में से 10 स्कूल देहाती और 2 स्कूल अर्बन इलाके के चुने गए हैं। सलेक्शन का पैमाना स्कूलों के रिजल्ट के हिसाब से नया किया गया। स्कूल में सोलर सिस्टम लगाने, नए क्लास रूम बनाने आदि के लिए जगह को भी ध्यान में रखा गया।

बच्चों काे मिलेंगी यह सुविधाएं...स्मार्ट स्कूल में नए क्लास रूम, अारअाे सिस्टम, लाइब्रेरी, साइंस लैब, बॉयोकेमिस्ट्री लैब, फिजिक्स लैब, एजुसेट लैब, एसी, अध्यापकों अाैर स्टूडेंट्स के लिए नए वाशरूम बनाए, स्कूल के गेट समेत पूरे स्कूल में रंग रोगन, ग्रीन बाेर्ड, नया फर्नीचर, रसोई, एक हाॅल में डाइनिंग टेबल, स्कूल में 24 घंटे बिजली, 10 किलोवाट का सोलर पावर सिस्टम।

जिले के यह 12 स्कूल बनेंगे स्मार्ट: सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मसींगन, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल डकाला, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल देवीगढ़, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल धंगेड़ा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल बहादुरगढ़, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल समाना, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सियोणा, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल लाेहसिंबली। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल वजीदपुर, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल तेपला, सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल मनसूरपुर। सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल खेड़ा गज्जू।

टीचर्स काे दी जाएगी ट्रेनिंग : कंवल कुमारी

जिला शिक्षा अधिकारी कंवल कुमारी ने बताया कि स्मार्ट स्कूलों काे पुराने अध्यापक ही चलाएंगे। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर अध्यापकों काे ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा। इससे पढ़ाई का स्तर सुधरेगा, बच्चों की रुचि भी बढ़ेगी।

X
12 स्कूल बनेंगे स्मार्ट, हर स्कूल पर खर्च होंगे 90 लाख
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..