10वीं तक पंजाबी न पढ़ाने वाले निजी स्कूलों की मान्यता होगी रद्द :चन्नी

Patiala News - प्रदेश के निजी स्कूलों में 10वीं तक पंजाबी पढ़ाना लाजिमी किया गया है। इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऐसा...

Feb 15, 2020, 07:21 AM IST
Patiala News - recognition of private schools not teaching punjabi till 10th will be canceled channi

प्रदेश के निजी स्कूलों में 10वीं तक पंजाबी पढ़ाना लाजिमी किया गया है। इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऐसा न करने पर स्कूलों की मान्यता रद्द की जाएगी। यह बात पंजाब के टूरिज्म, सांस्कृतिक मामले और तकनीकी शिक्षा, औद्योगिक प्रशिक्षण और रोजगार मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने कही है। वह शुक्रवार को पंजाब सरकार की ओर से 14 से 21 फरवरी तक अंतरराष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस मनाने के लिए पंजाबी यूनिवर्सिटी में कराए गए पंजाबी बोली और सभ्याचार उत्सव के उद्घाटनी समारोह में बतौर मुख्य मेहमान पहुंचे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में पंजाब सरकार पंजाबी बोली, भाषा, सभ्याचार और विरसे को प्रफुल्लित करने के लिए वचनबद्ध है। चन्नी ने कहा कि पड़ोसी राज्यों में भी पंजाबी मातृभाषा को बनता मान-सम्मान दिलाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। इस पर 20 फरवरी को कैप्टन सरकार पंजाब विधान सभा की एक विशेष बैठक करवाएगी। इसमें पंजाबी को लेकर नए कानून बनाने पर चर्चा होगी। साथ ही सरकार पंजाबी भाषा कमीशन फिर से बनाने पर विचार कर रही है।

पंजाब आर्ट कौंसिल चंडीगढ़ में पंजाबी कवि दरबार आज


मंत्री ने बताया कि 15 फरवरी को पंजाब आर्ट कौंसिल चंडीगढ़ में पंजाबी कवि दरबार और गीत/गजलों का प्रोग्राम करवाया जाएगा। 17 फरवरी को गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर में एक अंत्र राष्ट्रीय स्तर का पंजाबी भाषा बारे सेमिनार और विचार चर्चा होगी। 18 फरवरी को पंजाबी यूनिवर्सिटी में 4 यूनिवर्सिटियों के विजेता टीमों का नाटक मुकाबला होगा। 19 को गुरु नानक भवन लुधियाना में पंजाब के लोकनाच/लोकगीत पेश किए जाएंगे।

16 व 17 मार्च को फिल्म उत्सव, अदाकार होंगे सम्मानित

पंजाबी बोली को समर्पित 16 व 17 मार्च को अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव-होगा। इसमें मशहूर पंजाबी फिल्में दिखाई जाएंगी। प्रोड्यूसर/डायरेक्टर/कलाकारों का सम्मान होगा। सीएम अमरिंदर सिंह पंजाबी फिल्म उद्योग की शख्सियतों का सम्मान करेंगे। इस मौके पंजाबी यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. बीएस घुम्मन, टूरिज्म एंड कल्चर विभाग के डायरेक्टर मलविंद्र सिंह जगी और डिप्टी डायरेक्टर लखमीर सिंह मौजूद थे।

अदालती कामकाज भी पंजाबी में कराने के लिए सरकार गंभीर

चन्नी ने कहा कि सरकार पंजाबी को रोजगार व कारोबार की भाषा बनाने को वचनबद्ध है। अदालती काम भी इसमें शुरू कराने को गंभीर है। एक सवाल के जवाब में कहा कि इंजीनियरिंग के लिए पंजाब के सरकारी तकनीकी कॉलेजों में विद्यार्थियों के दाखिले पहले की अपेक्षा बढ़े हैं। विद्यार्थी निजी कॉलेजों की बजाय निजी यूनिवर्सिटियों में दाखिले को पहल देने लगे हैं।

पंजाबी यूनिवर्सिटी में मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी को सम्मानित करते प्रबंधक।

X
Patiala News - recognition of private schools not teaching punjabi till 10th will be canceled channi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना