विज्ञापन

स्कूलाें का बनेगा ग्रुप, स्पोर्ट्स, स्ट्डी प्राेग्राम हाेंगे शेयर

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:36 AM IST

Patiala News - सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपने सभी स्कूलों को आपस में जोड़ने की पहल की है। स्कूलों को...

Patiala News - schools sports study programe will be made of schools
  • comment
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने अपने सभी स्कूलों को आपस में जोड़ने की पहल की है। स्कूलों को कोलैबोरेटिव लर्निंग हब (सीएलएच) बनाने जा रहा है। यह हब एक जुलाई से काम करना शुरू कर देंगे। देशभर के सीबीएसई से संबद्धता प्राप्त स्कूलों को इससे जोड़ जाएगा, जो अपने संसाधनों को अन्य स्कूलों के साथ साझा कर सकेंगे। सीबीएसई इसके लिए स्कूलों का हब बना रहा है, जिसे सीएलएच के नाम दिया है।

बोर्ड के इस फैसले से स्कूलों में शिक्षकों की कमी का नहीं पड़ेगा असर

स्कूल हब आपस में खेलकूद की सुविधाओं, प्रयोगशालाओं, सभागारों को भी आपस में साझा करेंगे। प्रिंसिपल व टीचर्स के लिए ट्रेनिंग का आयोजन करने के साथ-साथ खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों, विज्ञान प्रदर्शनियों और क्विज का भी आयोजन करेंगे। स्कूल हब को छात्रों के लिए कुछ अहम मामलों जैसे सुरक्षा और सलामती, ऊर्जा और जल संरक्षण, पर्यावरण, डिजिटल नवाचार और मूल्यों एवं नेतृत्व कौशल पर सेमिनारों के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा। आधारभूत ढांचा और शिक्षकों की कमी की वजह से किसी स्कूल में पढ़ाई प्रभावित नहीं होगी।

संयुक्त गतिविधियां होंगी| सीएलएच के तहत देशभर के स्कूलों को हब में बांटा जाएगा। एक हब में पांच या उससे ज्यादा स्कूल शामिल होंगे। एक हब के अंदर आने वाले स्कूल विभिन्न गतिविधियों में एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। ये स्कूल क्षमता निर्माण में एक-दूसरे की मदद करेंगे, आपस में मिलकर संयुक्त गतिविधियां कराएंगे। शैक्षिक आदान प्रदान के कार्यक्रम होंगे। इससे छात्रों को सीखने के लिए ज्यादा अवसर मिल सकेंगे।


X
Patiala News - schools sports study programe will be made of schools
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन