आज से 21 दिन तक सूर्य और शनि एक ही राशि में

Patiala News - आज 24 जनवरी को मौनी अमावस्या है और इस दिन शनि देव का राशि परिवर्तन हो रहा है। इसके साथ ही शनि देव अपनी राशि मकर में...

Jan 24, 2020, 07:16 AM IST
Patiala News - sun and saturn in the same zodiac for 21 days from today
आज 24 जनवरी को मौनी अमावस्या है और इस दिन शनि देव का राशि परिवर्तन हो रहा है। इसके साथ ही शनि देव अपनी राशि मकर में गोचर करने लगेंगे। जहां पहले से ही उनके शत्रु माने जाने वाले सूर्य देव भी मौजूद रहेंगे। डॉ. शिव भारद्वाज के अनुसार शनि अपने पिता सूर्य को अपना दुश्मन मानते हैं। इसलिए दोनों ग्रहों की युति अच्छी नहीं मानी जाती। बुध भी पहले से ही मकर राशि में विराजमान हैं। बुध और सूर्य के मिलने से बुधादित्य योग बन रहा है। डॉ. भारद्वाज ने बताया कि सूर्य, बुध और शनि की युति अच्छा संकेत नहीं है, जबकि सिर्फ सूर्य और बुध की युति शुभ मानी गई है। इससे व्यापार और व्यवसाय में सफलता हासिल होती है। सूर्य और शनि की युति एक अशुभ योग है। इसके कारण जातकों को सफलता हासिल करने में देरी होती है। पिता-पुत्र के संबंध खराब हो जाते हैं। 31 जनवरी को बुध के राशि बदलने तक ये तीनों ग्रह एक साथ रहेंगे। इसके बाद सूर्य देव और शनि देव ही मकर राशि में विराजमान रहेंगे। सूर्य 13 फरवरी को कुंभ राशि में जाएंगे। तो वहीं शनि अगले ढाई साल तक मकर राशि में ही स्थित रहने वाले हैं।

7 राशियां होंगी प्रभावित

2020 में शनि के राशि बदलने से 2022 तक कई लोग शनि के शुभ-अशुभ असर से प्रभावित होंगे। शनि के राशि परिवर्तन का प्रभाव खासतौर से धनु, मकर, कुंभ, मीन, मिथुन, कर्क और तुला राशि वालों पर पड़ेगा। शनि के कारण इन 7 राशि वालों के जीवन में बड़े बदलाव हाेने की संभावना है। इनके अलावा शनि देव अन्य 5 राशियों को भी किसी न किसी तरह प्रभावित करेंगे।

24 से 13 फरवरी तक ये रहेगा असर

मेष- मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी। जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे रहेंगे।

वृष- पारिवारिक रूप से समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। सेहत को लेकर खास सावधानी बरतें।

मिथुन- ढैया शुरू होगा। आर्थिक स्थिति में गिरावट आने के आसार हैं। करियर की दृष्टि से 13 फरवरी तक का समय निराशाजनक।

कर्क- जीवनसाथी की सेहत का खास ख्याल रखना होगा। शनि आपके लिए शुभ रहने वाले हैं।

सिंह- शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। माता की सेहत बिगड़ सकती है।

कन्या- माता-पिता की सेहत खराब रहेगी। आर्थिक स्थिति कमजोर रहेगी।

तुला- ढैया शुरू होगा। स्थान परिवर्तन के योग बनेंगे। अचानक से दुखों का सामना करना पड़ेगा। सफलता के नए अवसर मिलेंगे।

वृश्चिक- माता-पिता की सेहत बिगड़ सकती है। पेट संबंधित रोग परेशान कर सकते है।

धनु- साढ़े साती का अंतिम चरण। कड़ी मेहनत पर धन लाभ होगा। जीवनसाथी की सेहत काफी बिगड़ सकती है।

मकर- साढ़े साती का दूसरा चरण। प्रेम संबंधों को लेकर थोड़ा सावधान रहें। नये लव रिलेशन बनाने से बचे। खर्चों में बढ़ोतरी होगी।

कुंभ- साढ़े साती का पहला चरण। आर्थिक मोर्चे पर सफलता। शत्रु परेशान करेंगे।

मीन- पढ़ाई में परेशानी। आपके खर्चों में बढ़ोतरी होगी।

इन राशियों पर शनि की साढ़े साती

मकर राशि में शनि के आने से वृश्चिक राशि वालों की साढ़ेसाती खत्म हो जाएगी और कुंभ राशि वालों पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी। धनु राशि वालों पर साढ़ेसाती का आखिरी चरण हैं यानी आने वाले ढाई साल तक इस राशि वालों को शनि का शुभ फल मिलेगा। वहीं मकर राशि पर शनि के शुरुआती ढाई साल ही पूरे हुए हैं। इस राशि वालों को अगले 5 साल तक साढ़ेसाती रहेगी।

किन राशियों पर रहेगी शनि की नजर

मकर राशि में शनि के आ जाने से कर्क राशि वालों पर शनि की सीधी दृष्टि रहेगी। हालांकि इससे कर्क राशि वालों के लिए समय मिला-जुला रहेगा, लेकिन तुला राशि पर शनि की टेढ़ी नजर होने से इस राशि के लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। धन हानि और दौड़-भाग के भी योग बनेंगे। मेहनत भी ज्यादा होगी। वहीं मीन राशि वालों पर शनि की तीसरी दृष्टि भी रहेगी, लेकिन इसका कोई खास अशुभ प्रभाव नहीं होगा।

शनि की ढैया

वर्तमान में वृष और कन्या राशि वाले लोगों पर शनि की ढैया चल रही है। 2020 में शनि के मकर राशि में आते ही मिथुन और तुला राशि वालों पर शनि की ढैय्या शुरू हो जाएगी। यानी मिथुन राशि के लिए गोचर कुंडली में शनि अष्टम भाव में आ जाएगा और तुला राशि वालों पर शनि की टेढ़ी नजर रहेगी। इस वजह से इन 2 राशियों के लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

X
Patiala News - sun and saturn in the same zodiac for 21 days from today

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना