एप बताएगा कहां मिलेगी सस्ती मशीनरी

Patiala News - पराली जलाने के रुझान से निपटने के लिए पंजाब सरकार ने अपनी काेशिशाें काे अाैर तेज करते हुए किसानाें काे उनके नजदीक...

Nov 18, 2019, 07:16 AM IST
Patiala News - the app will tell you where to find cheap machinery
पराली जलाने के रुझान से निपटने के लिए पंजाब सरकार ने अपनी काेशिशाें काे अाैर तेज करते हुए किसानाें काे उनके नजदीक ही पराली प्रबंधन के साथ मशीनरी प्रदान की जा रही है। इस संबंधी किसानाें की सुविधा के लिए माेबाइल एप्लीकेशन अाई खेत जारी की गई है। इसका प्रदेश के लाखाें किसानाें काे फायदा हाेगा। ये माेबाइल एप इस साल भी किसानाें के लिए वरदान साबित हाेगा। जिला खेतीबाड़ी अफसर अरविंदर सिंह ने बताया कि यह माेबाइल एप पंजाब रिमाेट सेंसिंग सेंटर की तरफ से तैयार किया गया है। इस एप्लीकेशन से जिला, ब्लाॅक अाैर गांव स्तर पर अंग्रेजी अाैर पंजाबी भाषा में सूचना दी जा रही है। एप को लांच करने के पीछे सरकार के उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा किसानों को पराली नहीं जलाने के लिए जागरूकर करना है।

अपनी जरूरत के मुताबिक मशीनरी सर्च कर सकते हैं प्रदेश के किसान

जिला खेतीबाड़ी अफसर अरविंदर सिंह ने कहा कि जरूरतमंद किसान इस एप को खोलकर वहां जरूरत के मुताबिक मशीनरी सर्च कर सकते हैं। एप के खुलते ही किसान की लाेकेशन के मुताबिक नजदीक उपलब्ध मशीनाें के बारे मंे पता लगाया जा सकता है। किसानाें काे जिस मशीन की जरूरत हाेती है, उसके मालिक का नाम, संपर्क नंबर या लाेकेशन पता लग जाती है जिनके साथ संपर्क करके जरुरतमंद किसान उससे मशीन ले सकता है। इस एप के माध्यम से किसानाें काे अपने नजदीक और बहुत सस्ती दर पर मशीनरी उपलब्ध हाे सकेगी। उन्हांने कहा कि किसानाें से अपील है कि वह पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किए गए मिशन तंदुरुस्त पंजाब और श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संबंध में इस एप्लीकेशन का लाभ लेकर वातावरण काे बचाने में अहम भूमिका अदा करें।

X
Patiala News - the app will tell you where to find cheap machinery
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना