• Hindi News
  • National
  • Samana News The First Album Was Released In 1998 International Recognition From 39despceto39 In 2017

1998 में पहला एल्बम रिलीज़ हुआ, 2017 में ‘डेस्पसीटो’ से मिली अंतरराष्ट्रीय पहचान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लुई फोंसी केवल एक गाने की वजह से पूरी दुनिया में लोकप्रिय हो चुके हैं। उनका गाया हुआ स्पैनिश गाना ‘डेस्पसीटो’ यूट्यूब के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले म्यूजिक वीडियोज़ में से एक है। इस गाने को 12 जनवरी 2017 को यूट्यूब पर पब्लिश किया गया था। देखते ही देखते यह इतना मशहूर हो गया कि दुनियाभर के लोगों ने अपनी भाषाओं में इसकी पैरोडी बना दी। लुई फोंसी ने इसी गाने के लिए चार लैटिन अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं, जो कि कोई साधारण बात नहीं। इस गाने को रैपर डैडी यैंकी के साथ बनाया गया था।

लुई फोंसी का जन्म 15 अप्रैल 1978 में सैन जुएन, पोर्तोरीको में हुआ था। पिता का नाम अल्फोन्सो रॉड्रीग्स और मां का नाम डेलिया है। उनका एक छोटा भाई और एक छोटी बहन भी हंै। लुई को बचपन से ही संगीत से लगाव था। वे ‘मेन्युडो’ नाम के एक बैंड को फॉलो भी किया करते थे। वे मानते हैं कि यहीं से उनमें सिंगर बनने की चाहत पैदा हुई। अपने सपने को पूरा करने के लिए वे ‘सैन जुएन चिल्ड्रन्स कॉयर’ में शामिल हो गए। यहां 6 साल की उम्र के बच्चों को ही लिया जाता था। हाइ स्कूल से पढ़ाई के दौरान उन्होंने ‘बिग गाइज़’ नाम का एक ग्रुप जॉइन कर लिया जो कि लोकल इवेंट्स और स्कूल पार्टीज में गाया करता था।

इस तरह बचपन से ही सिंगिंग ग्रुप्स में शामिल होने की वजह से लुई को क्राउड का सामना करने का तजुर्बा बेहद कम उम्र में ही हो गया था। उनके हुनर को देखते हुए आगे चलकर संगीत की पढ़ाई के लिए उन्हें स्कॉलरशिप्स भी मिलीं। इसकी मदद से उन्होंने फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया। यहां पर पढ़ाई के दौरान ही उन्हें कई देशों में परफॉर्म करने का अवसर भी मिला। जल्द ही म्यूजि़क रिकॉर्डिंग कंपनी ‘युनिवर्सल म्यूजिक लैटिन’ से उन्हें कॉन्ट्रैक्ट मिल गया। 1998 में उनका पहला एल्बम ‘कॉमनजेर’ रिलीज हुआ। यह एल्बम काफी मशहूर हुआ और बिलबोर्ड के लैटिन एल्बम चार्ट पर 11वें नंबर पर रहा। 2000 में लुई का अगला एल्बम रिलीज हुआ- ‘एटर्नो’। इस एल्बम को भी लोगों का प्यार मिला। इसके बाद ‘अमॉर सीक्रिटो’, ‘फाइट द फीलिंग’, ‘अब्रेजर ला विडा’, ‘पासो अ पासो’ और ‘8’ की तरह ही कई और स्टूडियो एल्बम्स रिलीज हुए। इन एल्बम्स से लुई अपने देश के एक जाने-माने सिंगर बन चुके थे। उन्होंने 9/11 के हमले में मारे गए लोगों की याद में व्हाइट हाउस में भी परफॉर्म किया था। 2008 में उनका गाया एक गाना ‘नो मी डॉय पोर वेन्सीडो’ बहुत बड़ा हिट साबित हुआ। इस गाने को ‘लैटिन सॉन्ग ऑफ द डेकेड’ कहा जा रहा था। 2009 में लुई को ‘एकुई एस्टॉय यो’ के लिए लैटिन ग्रैमी अवॉर्ड भी मिला। हालांकि उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाने वाला गाना 2017 में ही आया। ये था- ‘डेस्पसीटो’। इस गाने को लुई ने डैडी यैंकी के साथ मिलकर गाया था। वैसे ये गाना 2016 में ही रिकॉर्ड कर लिया गया था लेकिन इसे रिलीज 12 जनवरी 2017 में किया। यह गाना 1996 के बाद ऐसा पहला स्पैनिश गाना था जिसने बिलबोर्ड हॉट 100 के पहले नंबर पर जगह बनाई। इससे पहले 1996 में रिलीज़ हुआ स्पैनिश गाना ‘माकारीना’ ने यह मुकाम पाया था। ‘डेस्पसीटो’ रिलीज होने के बाद जस्टिन बीबर ने 17 अप्रैल 2017 को इसका रीमिक्स वर्जन रिलीज किया जिसे पहले 24 घंटे में ही यूट्यूब पर 20 मिलियन से अधिक व्यूज़ मिले थे।

इनके जीवन से मिली ये सीख
इस बटी हुई दुनिया में संगीत ही हमें जोड़ता है।

एक कलाकार के तौर पर लगातार सीखते रहना बहुत जरूरी है।

हर काम में आप धीरे-धीरे ही बेहतर होते हैं।

खबरें और भी हैं...