फगवाड़ा

  • Home
  • Punjab News
  • Phagwara
  • फगवाड़ा में गेहंू की खरीद शुरू, पहले दिन चार हजार क्विंटल की आमद
--Advertisement--

फगवाड़ा में गेहंू की खरीद शुरू, पहले दिन चार हजार क्विंटल की आमद

होशियारपुर रोड पर स्थित दाना मंडी में गेहूं की खरीद सोमवार से शुरू हो गई है। इसका उद्घाटन पूर्व कैबिनेट मंत्री व...

Danik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:35 AM IST
होशियारपुर रोड पर स्थित दाना मंडी में गेहूं की खरीद सोमवार से शुरू हो गई है। इसका उद्घाटन पूर्व कैबिनेट मंत्री व कांग्रेस के जिलाध्यक्ष जोगिंदर सिंह मान ने किया। फगवाड़ा में पहले दिन 4 हजार क्विंटल गेहूं की आमद हुई है। मान ने कहा कि किसानों को पिछले साल के गेहूं के मूल्य के मुकाबले इस साल 110 रुपए बढ़ाकर गेहूं का मूल्य दिया जाएगा। पंजाब सरकार की सभी 6 एजेंसियों की ओर से फगवाड़ा में गेहूं की खरीद की जाएगी।

मान ने बताया कि फगवाड़ा में मार्केट कमेटी के अंतर्गत 7 मंडियों में तैयारी पूरी तरह से कर ली गई है। आढ़तियों को बारदाने की दिक्कत नहीं आने दी जाएगी और गेहूं की खरीद का भुगतान भी साथ-साथ किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार ने 18 हजार करोड़ की लिमिट पास करवा ली है। मार्केट कमेटी के सेक्रेटरी मुकेश कैले ने बताया पिछले साल 9 लाख 80 हजार क्विंटल फगवाड़ा की सभी मंडियों में आई थी। इस साल 10 लाख क्विंटल गेहूं की आमद होने की संभावना है।

आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान नरेश भारद्वाज ने बताया कि इस साल मंडी में लिफ्टिंग की कोई दिक्कत नहीं आने दी जाएगी। उन्हें उम्मीद है कि इस साल गेंहू की क्वालिटी पहले से बढ़िया होगी। इससे गेहूं का झाड़ में करीब 8 से 10 प्रतिशत इजाफा होगा। इस मौके पर मार्केट कमेटी के लेखाकार जसविंद्र सिंह, सुपरवाइजर बलजिंद्र सिंह, दिवांकर शर्मा, आढ़ती एसोसिएशन के तरसेम सिंह भोगल, विनीष सूद, सरवण सिंह कुलार, प्रमोद दुग्गल, प्रवेश अग्रवाल, एचएस घुम्मण, महिंदर सिंह, चंद्र मोहन, अनिल गुप्ता, टीडी शर्मा, कौशल शर्मा और विकास अग्रवाल उपस्थित थे।

आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान बोले-लिफ्टिंग में कोई दिक्कत नहीं होगी

दाना मंडी में गेहंू की खरीद का उद्घाटन करते पूर्व कैबिनेट मंत्री जोगिंदर सिंह मान। साथ हैं आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान नरेश भारद्वाज और मार्केट कमेटी के अधिकारी।

कपूरथला में तीन दिन में हुई 18000 क्विंटल गेहूं खरीद

कपूरथला। अनाज मंडी में शनिवार से गेहूं की खरीद शुरू हो गई है। शहर की अनाज मंडी में मार्केट कमेटी के सचिव अरविंदर सिंह साही ने गेहूं की खरीद शुरू करवाते हुए कहा कि मंडी में दो दिन में करीब 10,070 क्विंटल गेहूं की आमद हुई है। सोमवार को 8 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है। इसमें से अब तक 6940 क्विंटल गेहूं की लिफ्टिंग हो गई है। मंडी में पनग्रेन, पनसप, मार्कफेड, वेयर हाउस की ओर से खरीद की जा रही है।

उन्होंने कहा कि अनाज मंडी में खरीद प्रबंधों को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। मंडी में फसल लेकर आने वाले किसानो को किसी प्रकार की समस्या पेश नहीं आने दी जाएगी। मार्केट कमेटी सचिव ने किसानों को मंडी में साफ और सूखी फसल लाने की अपील की। सभी खरीद एजेंसियों को फसल की अदायगी और लिफ्टिंग समय पर करने की हिदायत दी गई है। उन्होंने बताया कि जिले की मंडियों में तीन दिनों तक 18 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद कर ली गई है, जिसमें से 6940 क्विंटल गेहूं की लिफ्टिंग हो चुकी है। मंडी सुपरवाइजर प्रिथीपाल सिंह ने बताया कि सोमवार को मौसम खराब और बारिश के चलते आढ़तियों को हिदायत दी गई थी कि मंडी में गेहूं की फसल लेकर पहुंचे किसानों को फसल ढकने के लिए तिरपालें मुहैया करवाई जाए।

17 अप्रैल के बाद ही करें गेहूं की कटाई: परमजीत

उधर, खेतीबाड़ी विभाग ने मौसम विभाग के निर्देशों पर 17 अप्रैल को तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है। खेतीबाड़ी अफसर परमजीत सिंह ने किसानों से अपील की है कि यदि किसानों ने फसल की कटाई करनी शुरू कर दी है तो वे फसल की संभाल के लिए उचित प्रबंध भी करें। यदि फसल की कटाई अभी शुरू नहीं कि है तो वे फसल को काटने के काम की शुरुआत 17 अप्रैल के बाद ही करें।

Click to listen..