• Hindi News
  • Punjab News
  • Rahon News
  • इलेक्ट्रिकल इंजीनियर विद्यार्थियों ने बनाई विंड मील, जनरेट होगा 12 वोल्ट करंट
--Advertisement--

इलेक्ट्रिकल इंजीनियर विद्यार्थियों ने बनाई विंड मील, जनरेट होगा 12 वोल्ट करंट

दोआबा ग्रुप आफ कॉलेजिज कैंपस-3 छोकरां में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिप्लोमा फाइनल ईयर के विद्यार्थियों ने विंड...

Dainik Bhaskar

Jun 10, 2018, 03:40 AM IST
दोआबा ग्रुप आफ कॉलेजिज कैंपस-3 छोकरां में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग डिप्लोमा फाइनल ईयर के विद्यार्थियों ने विंड मिल प्रोजेक्ट तैयार किया।

प्रोजेक्ट संबंधी जानकारी देते हुए कैंपस डायरेक्टर डाॅ. राजेश्वर सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों ने पवन चक्की का प्रोजेक्ट तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट के कोआर्डिनेटर जसप्रीत सिंह हीर हैं। जसप्रीत सिंह हीर ने बताया कि यह एक ऐसा यंत्र है, जिसमें हवा का इलेक्ट्रिकल एनर्जी में बदलाव होगा, इससे बिजली का उत्पादन होगा। जिस दिशा में भी हवा चलेगी, यह पवन चक्की उसी तरफ घूमेगी तथा इसी क्रम से बिजली बनेगी।

इस बिजली उत्पादन में कोई भी खर्च नहीं होगा, कोई पैसा नहीं लगेगा और यह 12 वोल्टेज करंट बनाएगा। उन्होंने बताया कि प्रोजेक्ट निर्माण में प्रिंस राणा, वरुण चोपड़ा, विक्रमजीत सिंह, ओम वीर, हरदीप सिंह, हरदीप सिंह आदि शामिल हैं। कालेज स्टाफ सदस्यों ने इस प्रोजेक्ट को बनाने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी है। उन्होेने कहा कि इस प्रोजेक्ट से बिजली के उत्पादन में बढ़ौतरी होगी और बहुत लाभ होगा। उन्होेने कहा कि बच्चों ने बड़ी मेहनत से इस प्रोजेक्ट को तैयार किया है जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं।

उन्होंने सभी स्टूडेंट्स की प्रशंसा की और उन्हें भविष्य के िलए शुभकामनाएं दी। उन्होेने कहा कि स्टूडेंट्स ने यह प्रोजेक्ट बनाकर बिजली की लगातार हो रही तंगी से भी राहत दिलाने की कोशिश की है जिससे लोगों को भी राहत मिलगी। उन्होेंने बाकी स्टूडेंट्स को भी इसी तरह मेहनत और लगन से नए अविष्कार करने के लिए प्रेरित किया ताकि लोगों के लिए अधिक से अधिक सुविधाओं के साधन पैदा किए जा सकें। उन्होंने स्टूडेंंट्स को इसी तरह भविष्य में भी सफलता हासिल करने की शुभकामना दी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..