• Hindi News
  • Punjab News
  • Rahon News
  • दिल से संबंधित 12 प्रतिशत मौतों का कारण है तंबाकू : एसएमओ
--Advertisement--

दिल से संबंधित 12 प्रतिशत मौतों का कारण है तंबाकू : एसएमओ

स्थानीय कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में एसएमओ डाॅ. ऊषा किरन के नेतृत्व में विश्व तंबाकू दिवस मनाया गया। डाॅ. ऊषा किरन ने...

Dainik Bhaskar

Jun 01, 2018, 03:45 AM IST
दिल से संबंधित 12 प्रतिशत मौतों का कारण है तंबाकू : एसएमओ
स्थानीय कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में एसएमओ डाॅ. ऊषा किरन के नेतृत्व में विश्व तंबाकू दिवस मनाया गया। डाॅ. ऊषा किरन ने लोगों को तंबाकू से होने वाले नुकसान की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि तंबाकू दिल के दौरे से होने वाली 12 प्रतिशत मौतों का मुख्य कारण है।

तंबाकू खाने से मुंह का कैंसर होता है। उन्होंने बताया कि तंबाकू छोडऩे के लिए समीपवर्ती तंबाकू छुड़ाओ केंद्र से संपर्क करना चाहिए। तंबाकू छुड़ाओ केंद्र का टोल फ्री नंबर 1800-11-2356 के बारे में भी बताया। इस दौरान मेडिकल अधिकारी डाॅ. भुवनीश शारदा ने लोगों को एमआर टीके के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह टीका 9 माह से लेकर 15 साल के बच्चे को लगाया जाता है, जिसका कोई भी नुकसान नहीं है। डाॅ. सुखमनदीप कौर ने बताया कि 30 वर्ष से ऊपर के लोगों का हर शनिवार को अस्पताल में मुफ्त मेडिकल चेकअप किया जाता है। उन्होंने महीने के हर बुधवार को ममता दिवस मनाए जाने, सरकारी अस्पताल में मुफ्त डिलीवरी और मुफ्त डाइट के संबंध में जानकारी भी दी। इस मौके पर डाॅ. राज कुमारी, स्टाफ नर्स ऊषा रानी, जसविंदर सिंह, हरजिंदर कौर, सुनीता रानी, गुरविंदर कुमार, संजय कुमार मौजूद रहे।

राहों के कम्यूनिटी हेल्थ सेंटर में कार्यक्रम में मौजूद स्वास्थ्य अधिकारी व लोग।

सेहत विभाग का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के प्रयोग को कम करना : सिविल सर्जन

रोपड़|
सेहत विभाग रोपड़ का मुख्य उद्देश्य लोगों में बढ़ रहे तंबाकू के प्रयोग को कम करना है ताकि नशामुक्त समाज की स्थापना जा सके। यह विचार सिविल सर्जन रोपड़ डॉ. हरिंदर कौर ने सिविल अस्पताल में मनाए गए विश्व तंबाकू दिवस के मौके पर कहे। भारत में लगभग 3500 लोग हर रोज तंबाकू से होने वाली बीमारियों के कारण मर रहे हैं और तंबाकू खाने से करीब 90 प्रतिशत मुंह का कैंसर होना है और दिल के रोग और फेफड़े आदि की बीमारियों का मुख्य कारण तंबाकू का प्रयोग करना है।

X
दिल से संबंधित 12 प्रतिशत मौतों का कारण है तंबाकू : एसएमओ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..