गणित को विद्यार्थी बोझ नहीं, रुचिकर विषय बनाएं

Ropar News - भास्कर संवाददाता| आनंदपुर साहिब श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के गणित विभाग द्वारा डीबीटी स्टार स्कीम के...

Jan 23, 2020, 07:25 AM IST
Aanandpur Sahib News - make math not a student burden but an interesting subject
भास्कर संवाददाता| आनंदपुर साहिब

श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के गणित विभाग द्वारा डीबीटी स्टार स्कीम के तहत एक दिवसीय ‘एप्लीकेशंज ऑफ मैथेमैटिक्स’ विषय से संबंधित वर्कशॉप करवाई गई। इसमें आईआईटी रुड़की से प्रो. राज रानी भार्गव ने मुख्य वक्ता के रूप में शिरकत की।

वर्कशॉप के दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को रोजाना जीवन में गणित को आसान ढंग से हल करने के उपाय बताए ताकि बच्चों में गणित विषय में रुचि बनी रहे। उन्होंने कहा कि गणित को बोझ न समझें। इसमें रुचि बनाएं तब आपको यह विषय रोचक लगेगा। इसके साथ ही उन्होंने अपनी रिसर्च गतिविधियों को विद्यार्थियों से सांझा करते विद्यार्थियों को खुद रिसर्च करने के लिए प्रेरित किया। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. जसवीर सिंह ने मुख्य वक्ता का कॉलेज में पहुंचने पर स्वागत करते कहा कि कॉलेज के लिए यह गौरव की बात है कि उनके विद्यार्थियों को प्रो. राज रानी भार्गव के रू-ब-रू होने का मौका मिला है।

उन्होंने बताया कि जहां यह वर्कशॉप विद्यार्थियों के लिए लाभदायक साबित होगी वहीं मुख्य वक्ता की गणित विषय में की रिसर्चों का कॉलेज स्टाफ भी लाभ ले पाएगा। कॉलेज के पीआरओ डॉ. अवतार सिंह ने बताया कि गणित विभाग के मुखी डॉ. भारती कपूर ने मुख्य वक्ता का स्वागत किया। वर्कशॉप के कोआर्डिनेटर डॉ. मनदीप कौर थे। इस मौके कॉलेज के गणित विभाग के स्टाफ मेंबर तथा विद्यार्थी उपस्थित थे।

मुख्य वक्ता प्रो. राज रानी भार्गव संबोधित करतीं।

X
Aanandpur Sahib News - make math not a student burden but an interesting subject
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना