सैलाखुर्द

--Advertisement--

गजल गाकर हिन्द-पाक के रिश्ते को सुधारने पर बल दिया

भास्कर संवाददाता | सैलाखुर्द दर्पण साहित्य सभा सैला खुद की मासिक बैठक जनाब रेशम चित्रकार की प्रधानगी में पद्दी...

Dainik Bhaskar

Jul 24, 2018, 02:50 AM IST
गजल गाकर हिन्द-पाक के रिश्ते को सुधारने पर बल दिया
भास्कर संवाददाता | सैलाखुर्द

दर्पण साहित्य सभा सैला खुद की मासिक बैठक जनाब रेशम चित्रकार की प्रधानगी में पद्दी सूरा सिंह के रामसर साहिब स्टेडियम में आयोजित हुई। बैठक के आरंभ में हिंदी व उर्दू के प्रसिद्ध शायर गोपालदास नीरज के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक प्रकट किया गया और सभा सदस्यों ने 2 मिनट का मौन धारण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। सभा सचिव सोहन सिंह सूनी द्वारा पिछली सरगर्मियों की रिपोर्ट पेश की गई और आने वाले समय में किए जाने वाले कार्यों की व्याख्या की।

रचनाओं के दौर की शुरुआत काका जसवीर जोशी ने अपने समाज सुधारक गीत से की। सोहन सिंह टोनी द्वारा बाबा साहिब अंबेडकर की सोच को समर्पित गीत पेश किया गया। गायक व शायर मनजीत अरमान द्वारा नशे की बुराई पर कटाक्ष करता गीत प्रस्तुत किया गया। सुरजीत जस्सोवाल व रंजीत पोसी ने अपनी नजमें व गजलों से बैठक में खूब रंग बांधा। नौजवान शायर तरनजीत गोगो ने अपनी गजल के माध्यम से मौजूदा हालात पर प्रकाश डाला। शायर श्यामसुंदर ने अपनी गजल के माध्यम से हिन्द-पाक के रिश्ते को सुधारने की मांग पर बल दिया। प्रसिद्ध शायर जनाब बहादुर कमल ने अपनी खूबसूरत गजलें पेशकार खूब वाहवाही लूटी।

बैठक के अंत में जनाब रेशम चित्रकार द्वारा अपना पुख्ता कलाम पेश करके श्रोताओं को सोचने पर मजबूर कर दिया। बाद में सभी रचनाओं के ऊपर मौजूदा सदस्यों एवं श्रोताओं द्वारा भरपूर चर्चा की गई और इस बात पर बल दिया गया कि आने वाले समय में लोक पक्ष एवं सामाजिक मसलों को दिशा देने वाली रचनाओं को बढ़ावा दिया जाएगा। सभा के समापन पर मनजीत सिंह द्वारा सभी का आभार व्यक्त किया गया।

सैलाखुर्द बैठक के दौरान दर्पण साहित्य सभा सदस्य ।

X
गजल गाकर हिन्द-पाक के रिश्ते को सुधारने पर बल दिया
Click to listen..