सिंचाई विभाग अप्रैल में देगा पीड़ित किसानों को 117 करोड़ 90 लाख रुपए का मुआवजा

Sangrur News - 12 वर्ष पहले खनौरी व मूनक क्षेत्र से गुजरते घग्गर दरिया को चौड़ा करने के लिए पंजाब सरकार की ओर से एक्वायर की गई जमीन का...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 03:10 AM IST
Sangrur News - 117 crore 90 lakh rupees compensation to farmers suffering from irrigation department in april
12 वर्ष पहले खनौरी व मूनक क्षेत्र से गुजरते घग्गर दरिया को चौड़ा करने के लिए पंजाब सरकार की ओर से एक्वायर की गई जमीन का मुआवजा देने के मामले में ड्रेन एंड वाटर सोर्सेज विभाग के अधिकारियों ने अदालत में पेश होकर किसानों को अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक 117 करोड़ 90 लाख 23 हजार 762 रुपए भुगतान करने का आश्वासन दिया है। तर्क दिया गया है कि विभागीय समस्या आने पर अदायगी अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक कर दी जाएगी। शनिवार को ड्रेनज विभाग पटियाला सर्कल के सुपरिंटेंडेंट दविन्द्र सिंह ने संगरूर कोर्ट में पेश होकर पत्र दाखिल किया है कि विभाग की ओर से किसानों को अप्रैल माह में मुआवजे की राशि जारी कर दी जाएगी। इस संबंधी वित्तीय सचिव को मंजूरी के लिए पत्र भेजा गया है। उम्मीद है कि अप्रैल में मंजूरी आ जाएगी।

उल्लेखनीय है कि एक्वायर की गई जमीनों के पीड़ित परिवारों ने मुआवजे की मांग को लेकर अदालत में गुहार लगाई थी कि प्रशासन द्वारा दिया गया मुआवजा काफी कम है। इस पर अदालत ने प्रशासन को 39.80 लाख रुपए प्रति एकड़ मुआवजा देने के आदेश दिए थे, परंतु प्रशासन ने परिवारों को मुआवजा नहीं दिया। इस कारण अदालत ने आदेश दिया था कि यदि प्रशासन मुआवजा नहीं देता तो रणबीर कॉलेज, डीसी की कोठी, बस स्टैंड, रेडक्रॉस भवन, पटवार खाना व एसडीएम दफ्तर मूनक को बेचकर पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिया जाए। इस संबंधी 26 मार्च को नीलामी के नोटिस लगाए जाने के आदेश दिए गए थे। इसके बाद एसडीएम मूनक ने कोर्ट में अपील दायर कर मांग की गई कि पीड़ितों का मुआवजा सिंचाई विभाग से लिया जाएगा, क्योंकि प्रशासन ने जमीन एक्वायर कर सिंचाई विभाग को दी है।

X
Sangrur News - 117 crore 90 lakh rupees compensation to farmers suffering from irrigation department in april
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना