अनाज भंडार स्पेस की कमी को दूर करने के लिए पंजाब में बनाए जा रहे 31 शैलर : दानवी

Sangrur News - उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राज्य मंत्री राओ साहिब पटेल दानवी ने कहा है कि पंजाब के राइस...

Feb 19, 2020, 08:31 AM IST
Sangrur News - 31 shelters being built in punjab to overcome shortage of grain storage space danavi

उपभोक्ता मामले, खाद्य व सार्वजनिक वितरण प्रणाली के राज्य मंत्री राओ साहिब पटेल दानवी ने कहा है कि पंजाब के राइस मिल्स ने उनके सामने स्पेस की कमी होने की समस्या रखी है, जिस कारण समय पर चावल की डिलीवरी नहीं दी जा रही है। ऐसे में विभाग द्वारा सिर्फ पंजाब में गेहूं स्टोर करने के लिए 31 शैलर बनाए जाने की योजना है, जिसमें से 21 शैलरों के लिए टैंडर की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पंजाब में शैलरों का निर्माण होने के बाद चावल रखने के लिए गोदामों में स्पेस बन जाएगी, जिससे शैलर मालिकों की समस्या का समाधान भी हो जाएगा। राज्य मंत्री मंगलवार को संगरूर में पत्रकारों से बात कर रहे थे। वह दो दिनों से पंजाब में विभाग से संबंधित अधिकारियों, लोगों, मजदूरों और शैलर मालिक से मुलाकात कर उनकी समस्याएं जान रहे हैं।

राओ साहिब पटेल दानवी ने कहा है कि देश की राज्य सरकारों द्वारा देश की सवा सौ करोड़ जनता में से 81 करोड़ लोगों को सस्ता गेहूं और चावल दिए जाने के लिए शिनाख्त किया गया है। वर्तमान समय में केंद्र सरकार 79 करोड़ लोगों को 2 रुपए किलो गेहूं और 3 रुपए किलो चावल दिया जा रहा है। अगर प्रदेश सरकारें उनके पास शेष लोगों का विवरण विभाग को सौंपे। विभाग इनको भी सस्ता राशन देने के लिए तैयार है क्योंकि विभाग के पास मांग के अनुसार डेढ़ गुणा अधिक अनाज है। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी द्वारा केंद्रीय राज्य मंत्री से मांग की है कि लौंगोवाल स्कूल वैन हादसे में बहादुरी की मिसाल कायम करने वाली अमनदीप कौर को नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया जाना चाहिए। इस संबंधी उन्होंने मंत्री को ज्ञापन भी सौंपा।

जल्द लागू की जाएगी एक देश एक राशन कार्ड योजना

राज्य मंत्री राओ साहिब पटेल दानवी ने कहा है कि जल्द ही देश में एक देश एक राशन कार्ड की योजना लागू की जाएगी। जिसके तहत व्यक्ति का देशभर में एक ही राशन कार्ड चलेगा। भले वह किसी राज्य से बना हो। उन्होंने कहा कि इस समय दूसरी स्टेट से आने वाले व्यक्ति को दोबारा राशन कार्ड बनवाना पड़ता है, जिसमें 6 माह से अधिक का समय लग जाता है। ऐसे में वह व्यक्ति राशन से वंचित रहता है। इस मौके पर जिला प्रधान रणदीप दियोल, जिला प्रधान-2 रिशी पाल, जतिंद्र कालड़ा, सरजीवन जिंदल, सुरेश बेदी, राजीव गर्ग, प्रदीप गर्ग, राजेश्वर गोयल, रोमी गोयल, राजवीर खैहरा, कोमलदीप, नीरू तुली, लक्ष्मी देवी, अरुण आर्य मौजूद थे।

संगरूर में पत्रकारों से बातचीत करते राज्य मंत्री राओ साहिब पटेल दानवी।

X
Sangrur News - 31 shelters being built in punjab to overcome shortage of grain storage space danavi

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना