धनेर, पंडोरी, नाईवाला समेत 9 गांव बनेंगे माॅडल, हरेक को मिलेंगे Rs.20 लाख : डीसी

Sangrur News - प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिले के 9 गांवों का चयन किया गया, जिनमें नाईवाला, पत्ती सोहल, अमला सिंह...

Oct 22, 2019, 07:31 AM IST
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के अंतर्गत जिले के 9 गांवों का चयन किया गया, जिनमें नाईवाला, पत्ती सोहल, अमला सिंह वाला, धनेर, कृपाल सिंह वाला, भद्दलवड, पंडोरी, दराका और खड़क सिंह वाला शामिल हैं। इन गांवों को न सिर्फ जिले का, बल्कि पंजाब के माॅडल गांवों के तौर पर विकसित किया जाएगा।

डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका ने इस स्कीम के अंतर्गत प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्कीम के अंतर्गत हर गांव को सर्वेक्षण के बाद जरूरी सुविधाअाें और विकास कार्याें के लिए सरकार की तरफ से 20 लाख रुपए जारी किए जाएंगे। स्कीम के अंतर्गत 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति से संबंधित आबादी वाले गांवों का चयन किया गया है और आबादी के अांकड़े का अाधार 2011 की जनगणना को रखा गया है। अब इन गांवों में सर्वेक्षण करवाया जाएगा, जिनमें जरूरी सहूलियताें की जांच की जाएगी। तत्पश्चात विलेज डिवेलपमेंट प्लान बनाया जाएगा। इसके बाद स्कीम के अंतर्गत मिलने वाले अनुदान को अनुमानित कार्याें के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। डीसी ने स्कीम से संबंधित विभागों के मुखियों को हिदायत की कि वे गांववासियों की जरूरतों को मुख्य रखते हुए सर्वेक्षण के काम को जल्द से जल्द मुकम्मल करें।

इस माैके पर सहायक डीसी रूही दुग्ग, जिला सामाजिक अधिकारी सरदूल सिंह सिद्धू, डीडीपीअो संजीव शर्मा, डीईअाे सरबजीत सिंह तूर, डीएफएसअो हरप्रीत सिंह और डाॅ. नीरा के अलावा दूसरे विभागों के अधिकारी-कर्मचारी भी उपस्थित थे।



डीसी तेज प्रताप सिंह फूलका बैठक को संबोधित करते हुए।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना