गुस्साए किसानों ने दिया धरना

Sangrur News - कंबाइनों पर सुपर एसएमएस लगाए बिना कटाई कर रही कंबाइनों को प्रशासन ने जब्त कर लिया। जिससे किसान भड़क गए और शनिवार को...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 08:41 AM IST
Sangrur News - angry farmers staged
कंबाइनों पर सुपर एसएमएस लगाए बिना कटाई कर रही कंबाइनों को प्रशासन ने जब्त कर लिया। जिससे किसान भड़क गए और शनिवार को डीसी कार्यालय के बाहर धरना दिया। एडीसी के साथ बैठक होने के बाद किसानों ने अपना प्रदर्शन समाप्त किया। भारतीय किसान यूनियन एकता उगराहां के नेता गोबिंदर मंगवाल ने कहा कि गांव वालिया निवासी मनजीत सिंह के खेत में कंबाइन धान की कटाई कर रही थी। यह मशीन गांव कांझला निवासी रणजीत सिंह की थी। शुक्रवार शाम वालियां की पुलिस टीम खेत में पहुंची।

कटाई का काम बीच में रूकवा कर कंबाइन को अपने साथ ले गई। पुलिस का आरोप था कि कंबाइन पर सुपर एसएमएस नही लगाया गया है। वहीं दूसरी तरफ गांव लौंगोवाल में अजैब सिंह के खेत पर कटाई कर रही रघुवीर सिंह की कंबाइन को भी खेतीबाड़ी अधिकारियों ने कब्जे में ले लिया। इस कंबाइन का 2 लाख रुपए का चालान कर दिया गया। पुलिस कंबाइन को ले जाने लगी तो गुस्साए किसान कंबाइन के आगे बैठ गए। मामले का पता चलते ही एडीसी विकास राजिंदर बत्तरा मौके पर पहुंचे। उन्होंनें किसानों को कहा कि वह किए गए जुर्माने के खिलाफ अपील कर सकते है। बुधवार को डीसी अपील पर सुनवाई करेंगे। जिसके बाद ही अंतिम फैसला हो पाएगा।

सुपर एसएमएस से मशीन पर पड़ता है लाेड, दाना होता है खराब

गोबिंदर मंगवाल, अमर सिंह, रणजीत लौंगोवाल, करनैल धूरी, गुरमेल सिंह ने कहा कि पंजाब सरकार बेवजह किसानों को तंग कर रही है। सरकार ने कंबाइनों पर सुपर एसएमएस लगाने का तुगलकी फरमान जारी कर रखा है। कंबाइनों पर यह एसएमएस लगाने पर मशीन पर अतिरिक्त लोड पड़ता है साथ ही फसल का दाना भी खराब होता है, परंतु सरकार किसानों की मांगों का हल करने की बजाए उन पर जुर्माने लगा रही है। जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नही किया जाएगा। कोई भी किसान किए गए जुर्माने को नहीं भरेगा। यदि प्रशासन ने धक्के शाही की तो यूनियन तीखे संघर्ष को मजबूर होगी।

X
Sangrur News - angry farmers staged
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना