हर घर में डेंगू पीड़ित, सेहत विभाग बता रहा जिले में सिर्फ 96 ही प्रभावित

Sangrur News - डेंगू के डंक से बरनाला के लोग बेहाल हैं। जिले में बड़े स्तर पर फैले वायरस का असर त्योहारों के सीजन में बाजारों में...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 07:31 AM IST
Barnala News - dengue sufferers in every house health department says only 96 affected in the district
डेंगू के डंक से बरनाला के लोग बेहाल हैं। जिले में बड़े स्तर पर फैले वायरस का असर त्योहारों के सीजन में बाजारों में देखने को मिल रहा है। वायरल के कारण बाजार में रौनक इस बार फीकी है। शहर के हर घर में डेंगू से प्लेटलेट्स घटने के मरीज हैं, लेकिन सरकारी रिकाॅर्ड और जमीनी हकीकत में काफी अंतर है। सेहत विभाग के रिकाॅर्ड के अनुसार जिले में अभी तक सिर्फ 96 लोगों के डेंगू होने की पुष्टि हुई है, लेकिन सैकड़ों लोग ऐसे हैं, जो शहर के प्राइवेट अस्पतालों व शहर के बाहर के अस्पतालों से इलाज करवा रहे है। डेंगू के मरीजों की संख्या पिछले साल के मुकाबले कई गुणा है। गौरतलब है कि शहर में बड़े स्तर पर फैले वायरल के कारण गरीब लोगों की जेब को चूना लगा रहा है। शहरवासी नीरज कुमार, रोहित, अशोक कुमार, कृष्ण, प्रवीण ने बताया कि प्राइवेट डॉक्टरों के पास मरीजों को मजबूरी में जाना पड़ रहा है। सिविल अस्पताल के डॉ. मनप्रीत सिद्धू ने बताया कि एक महीने में 60 से 70 लोगों को वह खून व प्लेटलेट्स चढ़ा चुके हैं। वह क्लबों व लोगों से मिलकर उन्हें खूनदान कैंप लगाने की अपील करते हैं। इससे सिविल अस्पताल में खून की कमी को पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि हर रोज 1-2 मरीज ऐसे होते है जिन्हें प्लेटलेट्स चढ़ाने पड़ते हैं।

डॉक्टर के अनुसार-इस सीजन का वायरल खतरनाक, बिना डेंगू के भी घट रहे प्लेटलेट्स

लोगों को मूर्ख बना रहा प्रशासन, हाईकोर्ट में डालेंगे पीआईएल : जतिंदर जिम्मी

अकाली नेता व मेंबर शिकायत निवारण कमेटी जतिंदर जिम्मी ने कहा कि प्रशासन की तरफ से गलत आंकड़े पेश कर लोगों को मूर्ख बनाया जा रहा है। सिर्फ उनके घर में ही तीन डेंगू के मरीज हैं। सेहत विभाग अपने किसी प्रतीनिधि को उनके साथ भेज दें। हर मोहल्ले में 50 से अधिक मरीज डेंगू के हैं। प्राइवेट लेबोरटरी से इकट्ठे किए डाटा के अनुसार जिले में कम से कम 20 हजार लोग डेंगू से प्रभावित है। हर रोज 10 से 15 नए मरीज आ रहे हैं, लेकिन सेहत विभाग गलत डाटा पेश कर रहा है। इस घटिया रवैये के खिलाफ वह हाईकोर्ट में पीआईएल डालेंगे। लोगों की जान को खतरे में डालकर अपनी जिम्मेदारी से भागने वाले हर अधिकारी को इसमें पार्टी बनाया जाएगा।

सरकारी किट में डेंगू पाॅजिटिव नहीं, लेकिन शरीर पर असर डेंगू जैसा : डॉ. मनप्रीत सिद्धू

सिविल अस्पताल के डॉ. मनप्रीत सिद्धू ने बताया कि सरकारी किट में जिन मरीजों का डेंगू पॉजिटिव नहीं आ रहा, उन मरीजों के शरीर पर लक्ष्ण भी डेंगू जैसे ही आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस बार डेंगू की पहचान करने में डॉक्टरो को परेशानी हो रही है। जो मरीज आ रहे हैं, उनमें खून के लाल सैल कम होने, बुखार होने, कमजोरी होने, चक्कर आने जैसी परेशानियां आ रही है। सामान्य अढ़ाई लाख से कम होकर सैल भी एक लाख से नीचे आ रहे हैं। लेकिन पीडीआई द्वारा भेजी किट में डेंगू टेस्ट पॉजिटिव नहीं आ रहा। ऐसे मरीजो को भी इलाज की जरूरत होती है।

सेहत विभाग अपनी तरफ से चाैकस : एसएमओ

विभाग के रिकाॅर्ड के अनुसार जिले में कुल 96 ही डेंगू से पीड़ित है सिर्फ जंडा वाला रोड पर ही 100 से अधिक मरीज डेंगू की बीमारी से प्रभावित है। सीएमओ डॉ. जुगल किशोर ने बताया कि सभी अस्पतालों को नोटिस निकाला गया था। उनके पास से रिपोर्ट आई भी है। सेहत विभाग अपनी तरफ से पूरी चौकस हैै।

X
Barnala News - dengue sufferers in every house health department says only 96 affected in the district
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना