हड़ताल के कारण गिरदावरी, जन्म-मृत्यु के सर्टिफिकेट, इंतकाल व फर्द कंेद्र के काम ठप

Sangrur News - अपनी मांगों को लेकर जिले भर में तैनात 179 पटवारियों ने सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर बाद 3 बजे तक कामकाज ठप रखा है। इस दौरान...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 08:51 AM IST
Sangrur News - due to the strike the work of girdawari birth certificate
अपनी मांगों को लेकर जिले भर में तैनात 179 पटवारियों ने सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर बाद 3 बजे तक कामकाज ठप रखा है। इस दौरान जिले भर से सैकड़ों की संख्या में जुटे पटवारियों ने जिला प्रबंधकीय परिसर के समक्ष धरना देकर पंजाब सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन किया। पटवारी पंजाब सरकार के विभाग में नई भर्ती की बजाए रिटायर्ड पटवारियों और कानूनगो को काम पर लेने के फैसले का विरोध कर रहे हैं। हालांकि 3 बजे के बाद पटवारी ड्यूटी पर लौट आए थे परंतु सुबह के समय दूरदराज से पहुंचे लोगों को पटवारखाने में पटवारी नहीं होने के कारण लौटना पड़ा। ऐसे में 3 बजे तक गिरदावरी, जन्म-मौत के सर्टिफिकेट, किसान के कर्ज, इंतकाल और फर्द केन्द्र आदि के काम ठप पड़े रहे।

शुक्रवार की सुबह करीब साढे 9 बजे पटवारखाने पहुंचे कुलारां निवासी सुखदर्शन सिंह ने बताया है कि उसने बैंक से लोन करवाया है। जिसके लिए पटवारियों के पास रजिस्ट्री चेक करवाने पहुंचे थे, परंतु पटवारी सीट पर नहीं होने के कारण वापस लौटना पड़ रहा है। गांव अकोई साहिब निवासी गुरनाम सिंह ने बताया है कि दो भाईयों में जमीन का बंटवारा किया जाना है। इस कारण पटवारखाने में पटवारी ने बुलाया था। रिकाॅर्ड चेक किया जाना था, परंतु पटवारियों की हड़ताल के कारण काम सोमवार तक लटक गया है। बडरूखां निवासी सुरिन्द्र सिंह का कहना है कि प्लाॅट के इंतकाल के संबंध में पटवारखाने पहुंचे थे, परंतु हड़ताल के कारण काम नहीं हो सका है। इसी तरह सुनाम, धूरी, लहरागागा, मूनक, खनौरी, मालेरकोटला आदि में भी पटवारियों ने कामकाज ठप रखा है।

संगरूर जिला प्रबंधकीय परिसर के सामने धरने पर बैठे पटवारी नारेबाजी करते हुए।

नई भर्ती का विज्ञापन जारी करने की मांग|रिटायर्ड पटवारी और कानूनगो को फिर से भर्ती करने वाले पत्र को रद कर नई भर्ती का विज्ञापन जारी किया जाए। 1986 से लेकर 1995 तक भर्ती पटवारियों का वेतन बराबर किया जाए। नए भर्ती पटवारियों को डाॅक्टर व जज की तर्ज पर वेतन दिया जाए। नए पटवारियों की ट्रेनिंग परीक्षा का समय दो वर्ष किया जाए। 7 पटवारियों पर 1 कानूनगो लगाया जाए। जनवरी 2004 के बाद भर्ती पटवारियों को पुुरानी पेंशन स्कीम लागू की जाए।पटवारियों को लैपटाप मुहैया करवाए जाएं। लेडिज पटवारियों के लिए बाथरूम अलग बनाए जाएं। डीएलआर दफ्तर में लड़कों की तर्ज पर अच्छे होस्टल बनाए जाएं। टोल प्लाजा पर छूट दी जाए।

नई भर्ती करने के बजाय रिटायर्ड पटवारी व कानूनगो को भर्ती कर रही सरकार : हरवीर सिंह ढींडसा

दी रेवन्यू पटवार यूनियन के सीनियर उपप्रधान हरवीर सिंह ढींडसा, जगदेव सिंह नत्थूमाजरा, दविन्द्र पाल रिम्पी का कहना है कि पंजाब सरकार यूनियन की मांगों को लंबे समय से नजरंदाज कर रही है, जिस कारण मजबूरी में यूनियन को सरकार के विरूद्ध संघर्ष करने के लिए मजबूर होना पड़ा है। रिटायर्ड पटवारी व कानूनगो को सरकार फिर से भर्ती करना चाहती है, जबकि युवा रोजगार के लिए भटक रहे हैं। नई भर्तियों को खोलने की बजाए रिटायर्ड व्यक्तियों को लाने संबंधी सरकार ने पत्र तक जारी कर दिया है। जिसे रद करवाने के लिए यूनियन संघर्ष कर रही है। यदि सरकार ने उनकी मांगों पर ध्यान देकर पत्र को रद नहीं किया तो यूनियन पंजाब भर में सरकार का विरोध करेगी। मौके पर जगदीप सिंह, भूपिंदर धूरी, मनजीत भवानीगढ़, गुरजीत सुनाम, अमरजीत संगरूर, राम पाल लहरा, जसपाल मूनक, मनदीप शर्मा, तरसेम सिंह, बलकार सिंह, मेजर सिंह, सुखचैन सिंह, दविन्द्र संगरूर, कानूनगो मलकीत सिंह, गुरनाम सिंह, जसवंत सिंह, भूपिंदर सिंह, सुखदेव सिंह आदि उपस्थित थे।

फगवाड़ा, मुकेरियां और मुल्लांपुर दाखा में करेंगे रैलियां

जिला प्रधान दीदार सिंह छोकरा ने बताया कि 15 अक्टूबर को फगवाड़ा में रोष रैली की जाएगी, जिसमें तरनतारन, कपूरथला, जालंधर, नवां शहर व रोपड़ के पटवारी भाग लेंगे। 17 अक्तूबर को मुकेरियां में रोष रैली की जाएगी। इसमें अमृतसर, गुरदासपुर, पठानकोट, होशियारपुर के पटवारी भाग लेंगे। 19 अक्तूबर को मुल्लापुर दाखा में रोष रैली की जाएगी। जिसमें लुधियाना, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, पटियाला, संगरूर, बरनाला व मोगा के पटवारी भाग लेंगे।

X
Sangrur News - due to the strike the work of girdawari birth certificate
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना