चंडीगढ़-मोगा बाईपास को पंजाब के लिए उदाहरण के तौर पर पेश करने की पहल

Sangrur News - अगले एक साल में चंडीगढ़-मोगा बाईपास को हरा-भरा बनाकर उसकी नुहार बदलने की कोशिश जिला प्रशासन ने समाजसेवी संगठनों के...

Jan 16, 2020, 07:25 AM IST
Barnala News - initiative to introduce chandigarh moga bypass as an example for punjab
अगले एक साल में चंडीगढ़-मोगा बाईपास को हरा-भरा बनाकर उसकी नुहार बदलने की कोशिश जिला प्रशासन ने समाजसेवी संगठनों के साथ मिलकर शुरू की है। समाजसेवी संगठन जिला प्रशासन की देखरेख में मोगा रोड को चंडीगढ़ रोड से जोड़ने वाले बाईपास के आसपास और उसके बीचों-बीच पेड़ पौधे लगाएंगे। साथ ही घास लगाया जाएगा व रोड के आसपास पार्कों का निर्माण भी किया जाएगा। इसकी शुरूआत जिले के डिप्टी कमिश्नर तेजप्रताप सिंह फूलका ने पौधे लगाकर की। इस मौके पर संबोधित करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मिशन तंदुरुस्त पंजाब के तहत वातावरण को शुद्ध करने के लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश को आगे ले जाने के लिए विकास अति आवश्यक है। लेकिन कई बार विकास की भेंट पर्यावरण चढ़ जाता है। जोकि प्रशासन की मजबूरी होती है। लेकिन प्रदेश सरकार के आदेश पर नए सिरे से वातावरण को शुद्ध रखने की शुरूआत की गई है। बरनाला सब जेल से शुरू होकर जी मॉल बरनाला चंडीगढ़ रोड तक खत्म होने वाले करीब 7 किलोमीटर लंबे बाईपास के आसपास पार्कों को विकसित किया जाएगा। जिसमें तरह-तरह के पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसका मुख्य मकसद वातावरण को शुद्ध रखना है व रोड की सुंदरता को बढ़ाना है। इस रोड को इतना सुंदर बनाया जाएगा कि यह प्रदेश में एक उदाहरण के तौर पर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यहां पर बाल चांदनी, कचनार, अमलतास जैसे सजावटी बूटे व पौधे लगाए जाएंगे। साथ ही अन्य बड़े पौधे व पेड़ भी लगाए जाएंगे। प्रशासन द्वारा करीब 7 जगहाें का चुनाव किया गया है। यहां पर पार्क भी बनाए जाएंगे। उन्होंने सभी लोगों को इसमें बढ़कर सहयोग देने की अपील की।

इस मौके पर वातावरण प्रेमी चरण कौशल, समाजसेवी वकील चंद गोयल ने कहा कि वह पहले भी कई जगह पर पेड़ पौधे लगा चुके हैं। अब फिर से इस काम में प्रशासन का सहयोग देंगे। अगर इसी तरह से हर सड़क के आसपास बड़े पेड़ लगाने की योजना बनाई जाए तो देश में पर्यावरण तेजी से सुधार की तरफ बढ़ेगा। वन रेंज अफसर अजीत सिंह ने कहा कि वन विभाग की तरफ से पौधे मुफ्त में मुहैया करवाए जाएंगे। ताकि शहर की सुंदरता बरकरार रखी जा सके।

जिला प्रशासन ने समाजसेवी संगठनों के साथ मिलकर शुरू की मुहिम

एक साल में बाईपास रोड को हरा-भरा बनाने का लक्ष्य : डीसी

पौधे लगाकर शुरूआत करते हुए डीसी तेजप्रताप सिंह फूलका।

X
Barnala News - initiative to introduce chandigarh moga bypass as an example for punjab
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना