Rs.3500 प्रति एकड़ तक पहुंचा लेबर का दाम

Sangrur News - पंजाब सरकार की ओर से धान की रोपाई के लिए निश्चित की गई 13 जून से धान की रोपाई का कार्य शुरू हो गया है। पिछले वर्ष धान...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Barnala News - labor costs rs3500 per acre
पंजाब सरकार की ओर से धान की रोपाई के लिए निश्चित की गई 13 जून से धान की रोपाई का कार्य शुरू हो गया है। पिछले वर्ष धान लगाने के लिए लेबर को 2 हजार से 25 सौ रुपए प्रति एकड़ तक लेबर दी गई थी, परंतु इस बार लेबर की कमी होने के कारण 3 हजार से 35 सौ रुपए प्रति एकड़ तक लेबर को दिया जा रहा है। हालांकि इस बार पंजाबी लेबर भी धान की रोपाई में रुचि ले रही है और यूपी व बिहार से भी लेबर आ रही है। लेबर को फोन, खाना, रहना, दवाई की सुविधा किसान अलग से दे रहे हैं। इसके बावजूद लेबर किसानों को मिल नहीं रही है। ऐसे में किसानों के लिए वर्तमान समय में धान की रोपाई के लिए लेबर सबसे बड़ी परेशानी बनी हुई है। लेबर की कमी के कारण कई किसानों ने धान की रोपाई कुछ दिन लेट तक कर दी है। अगर रोपाई 1 जून से शुरू हो तो किसानों को कोई परेशानी न होती।

लेबर लेने जाखल रेलवे स्टेशन पहुंच रहे किसान : संगरूर क्षेत्र में काम करने के लिए लेबर का लगातार जाखल स्टेशन में पहुंचना जारी है। क्षेत्र के किसान भी लेबर से संपर्क करने के लिए जाखल स्टेशन पर पहुंच रहे हैं। किसान अमरजीत सिंह ने बताया है कि वीरवार को सुबह ही जाखल स्टेशन पर पहुंच गया था। यूपी और बिहार से आने वाली हर गाड़ी में लेबर पहुंच रही है। काफी लोग जाखल उतर रहे हैं तो काफी आगे निकल रहे हैं। जाखल स्टेशन पर उतरने वाली लेबर के 30 सदस्यों को 3 हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से लाए हैं। उनके रहने और खाने- पीने का प्रबंध भी वह अपने पास ही करेंगे।

पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन के दाम अधिक : डॉ. मनदीप

कृषि विभाग केन्द्र के एसोसिएट डॉयरेक्टर डाॅ. मनदीप सिंह ने बताया है कि धान की बिजाई दो ढंग से की जा सकती है। मैनुअल ढंग मतलब व्यक्ति अपने हाथों से इसकी बिजाई करता है। इसके अतिरिक्त पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन की मदद से भी धान की बिजाई की जा सकती है। ऐसी मशीनों का दाम साढ़े 3 लाख से 13 लाख रुपए तक का होता है।

X
Barnala News - labor costs rs3500 per acre
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना