गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, डायरिया और स्वाइन फ्लू के लक्षण : डॉ. राज कुमार

Sangrur News - सेहत विभाग की ओर से स्वाइन फ्लू से बचाव संबंधी एक जागरूकता रैली निकाली गई। स्थानीय सिविल अस्पताल से शुरू हुई इस...

Jan 24, 2020, 08:30 AM IST
Sangrur News - symptoms of throat pain shortness of breath diarrhea and swine flu dr raj kumar
सेहत विभाग की ओर से स्वाइन फ्लू से बचाव संबंधी एक जागरूकता रैली निकाली गई। स्थानीय सिविल अस्पताल से शुरू हुई इस रैली में सरकारी नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल की छात्राओं और मल्टीपपर्ज हेल्थ सुपरवाइजरों ने लोगों को स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए जागरूक किया।

रैली को झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद सिविल सर्जन डॉ. राज कुमार ने कहा कि स्वाइन फ्लू आम मौसमी फ्लू की तरह एक से दूसरे व्यक्ति तक फैलता है। इसका वायरस खांसी या जुकाम बाले मरीजों के खांसने व जुकाम के तरल कणों से हवा में मिलकर तंदुरुस्त व्यक्ति तक पहुंचता है। उन्होंने कहा कि तेज बुखार, खांसी व जुकाम, छींक आना या नाक बहना, उल्टी, शरीर टूटता महसूस होना, गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, डायरिया आदि स्वाइन फ्लू के लक्षण हैं। उन्होंने कहा कि खांसते या छींकते समय अपना मुंह रूमाल के साथ ढककर रखे, अपने नाक, मुंह व आंखों को छूने के बाद अपने हाथ अच्छी तरह साबुन से धोए, भीड़ वाले स्थान पर न जाए, खांसी, बहती नाक, छींक बुखार से पीडित व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बनाकर रखे और काफी मात्रा में पानी पीए। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू वाले मरीज को किसी के साथ हाथ मिलाने, गले मिलने, बाहर व खुले में थूकने से गुरेज करना चाहिए। इस मौके जिला एपीडामोलॉजिस्ट डॉ उपासना बिंदरा ने कहा कि स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए विभाग पूरी तरह से चौकस है। जिससे बचाव के लिए हर सेहत संस्था में जरूरत अनुसार स्वाइन फ्लू के शकी मरीजों के लिए अलग आईसोलेशन वार्ड बनाए गए है। मौके पर एसएमओ डॉ कृपाल सिंह और सिविल अस्पताल स्टाफ के साथ साथ सरकारी नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल का स्टाफ भी उपस्थित था।

संगरूर में स्वाइन फ्लू संबंधी जागरूकता रैली निकालतीं नर्सिंग ट्रेनिंग स्कूल की छात्राएं।

X
Sangrur News - symptoms of throat pain shortness of breath diarrhea and swine flu dr raj kumar
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना