• Hindi News
  • Punjab
  • Talwandi Saboo
  • आज 50 हजार महिलाएं दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ प्रण लेंगीं
--Advertisement--

आज 50 हजार महिलाएं दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ प्रण लेंगीं

Talwandi Saboo News - स्त्री अकाली दल अब गांव-गांव जाकर महिलाओं को दहेज, भ्रूण हत्या और अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरूक करने के...

Dainik Bhaskar

Mar 08, 2018, 03:25 AM IST
आज 50 हजार महिलाएं दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ प्रण लेंगीं
स्त्री अकाली दल अब गांव-गांव जाकर महिलाओं को दहेज, भ्रूण हत्या और अन्य सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरूक करने के लिए महिला यूनिट तैयार करेगा। यह यूनिट महिलाओं को गुरबाणी से भी जोड़ेगा। इसकी शुुरुआत 8 मार्च महिला दिवस पर गुरुद्वारा श्री दमदमा साहिब तलवंडी साबो में राज्यस्तरीय माता साहिब कौर स्त्री गुरमति सम्मेलन से होगी। समागम की अध्यक्षता स्त्री अकाली दल विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष बीबी जगीर कौर करेंगी। पंजाब में इस तरह के पहले और बड़े समागम मेें 50 हजार महिलाएं दहेज न लेने और भ्रूण हत्या खत्म करने का प्रण लेंगी।

सर्वे : गांवों में जाकर अनपढ़ महिलाओं को जागरूक करेंगी

बीबी जगीर कौर ने बताया, स्त्री अकाली दल के इस सम्मेलन में दहेज न लेने और भ्रूण हत्या रोकने का सुझाव प्रसिद्ध महिला कारकुन डॉ. पैम राजपूत ने दिया था जिसे पार्टी एजेंडे में शामिल किया गया है। इसी के तहत स्त्री विंग पंजाब में 5 जोन बनाए गए हैं। हर जोन मेें 11 मेंबरी कमेटी बनाई जा रही है। कमेटी हर गांव का सर्वे करेगी कि गांव में कितनी महिलाएं अनपढ़ हैं। फिर उन्हें पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा। घरेलू अत्याचार की शिकार महिलाओं को लामबंद किया जाएगा। सम्मेलन में 30 महिला कीर्तनी जत्थे, एक ढाडी जत्था और प्रचारक जत्थे शामिल होंगे। बीबी जगीर कौर का दावा है कि इस सम्मेलन के बाद देश और राज्य की सरकारें महिलाओं को केंद्र में रखकर पॉलिसी बनाने को मजबूर होंगी।

X
आज 50 हजार महिलाएं दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ प्रण लेंगीं
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..