• Hindi News
  • Punjab
  • Tanda
  • डी वार्मिंग दिवस की तैयारियां पूरी : एसएमओ
--Advertisement--

डी वार्मिंग दिवस की तैयारियां पूरी : एसएमओ

सेहत विभाग की ओर से राष्ट्रीय डी वार्मिंग दिवस 10 अगस्त को टांडा में मनाया जाएगा। एसएमओ टांडा डॉ. केवल सिंह ने...

Dainik Bhaskar

Aug 09, 2018, 03:30 AM IST
डी वार्मिंग दिवस की तैयारियां पूरी : एसएमओ
सेहत विभाग की ओर से राष्ट्रीय डी वार्मिंग दिवस 10 अगस्त को टांडा में मनाया जाएगा।

एसएमओ टांडा डॉ. केवल सिंह ने बताया कि सिविल सर्जन डॉ. रेनू सूद के दिशा निर्देशों अधीन टांडा में 10 को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय डी वार्मिंग दिवस संबंधी सभी तैयारियां की जा चुकी हैं। पेट कीड़ों के कारण होने वाले दुष्प्रभाव की जानकारी देते हुए इनके लक्षणों खून की कमी, कुपोषण, कमजोरी, बेचैनी, भूख का न लगना थकावट तथा वजन का कम होना की भी जानकारी दी। ब्लॉक टांडा के अधीन आने वाले सभी 150 सरकारी स्कूलों, तीन सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल, 49 प्राइवेट स्कूल तथा 176 आंगनवाड़ी सेंटरों में पढ़ने वाले लगभग 31 हजार बच्चों को इस दिन पेट के कीड़े मारने के लिए एलबेंडाजोल की गोलियां सेहत विभाग की टीमों द्वारा खिलाई जाएंगी।

जिन बच्चों की रजिस्ट्रेशन स्कूल तथा आंगनवाड़ी सेंटरों में नहीं है उनकी पहचान आंगनवाड़ी वर्करों की ओर से की जाएगी व उन्हें गोलियां खिलाईं जाएंगी।

डॉ. करन सिंह विर्क के नेतृत्व में रैपिड रिस्पॉन्स टीम का गठन भी किया गया है। जो बच्चे इस दिन किसी कारण गोली नहीं खा पाएंगे उन्हें 17 अगस्त को गोलियां खिलाई जाएंगी। इस दौरान प्रोग्राम इंचार्ज डॉ. शिवदीप सिंह ने बताया कि उक्त प्रोग्राम के संबंध में ब्लॉक के समूह आशा वर्कर , आंगनवाड़ी वर्कर व सभी स्कूलों के एक एक अध्यापक को ट्रेनिंग भी सेहत विभाग की ओर से दी जाएगी। इस दौरान अमृत जोत सिंह, डॉ. केआर बाली, मीनाक्षी सैनी, कुलबीर सिंह, राजीवपाल सिंह, जतिंदर सिंह, गुरमीत सिंह, अवतार सिंह इत्यादि भी मौजूद थे।

जानकारी देते डॉ. केवल सिंह।

X
डी वार्मिंग दिवस की तैयारियां पूरी : एसएमओ
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..