तपा

  • Hindi News
  • Punjab News
  • Tapa News
  • हरदीप ने 1 एकड़ के ग्रीन हाउस में उगाया 512 क्विंटल खीरा
--Advertisement--

हरदीप ने 1 एकड़ के ग्रीन हाउस में उगाया 512 क्विंटल खीरा

ग्रीन हाउस में टमाटर तैयार हो चुका है। अभी मार्केट में यही टमाटर आ रहा है। सतपाल गर्ग | पातड़ां पंजाब में...

Dainik Bhaskar

May 01, 2018, 03:00 AM IST
हरदीप ने 1 एकड़ के ग्रीन हाउस में उगाया 512 क्विंटल खीरा
ग्रीन हाउस में टमाटर तैयार हो चुका है। अभी मार्केट में यही टमाटर आ रहा है।

सतपाल गर्ग | पातड़ां

पंजाब में पालीहाउस, ग्रीन हाउस आैर नेट हाउस लगाकर अब किसान आफ सीजन सब्जियां उगा रहे हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि पानी की बचत के साथ-साथ अॉफ सीजन में उत्पादन कर किसान मोटा पैसा कमा सकते हैं। इस तरह की खेती में स्प्रे करने की भी कम जरूरत रहती है जिससे सब्जियां जहरीली नहीं होती। ग्रीन हाउस में पैदा की जा रही सब्जियों को यूज में लाने से लोगों की सेहत भी उच्ची होगी। ग्रीन हाउस में सब्जियों की पैदावार के लिए वैज्ञानिक ढंग से खेती करने के साथ पक्के तौर पर मजदूर रखने जैसे प्रबंध जरूरी हैं। पटियाला के कस्बा घंगा में ग्रीन हाउस में सब्जियों की काश्त कर रहे हरदीप सिंह आजकल किसानों के लिए प्रेरणास्त्रोत बने हुए हैं।

बारिश के पानी का इस्तेमाल...हरदीप सिंह ने बताया कि उन्होंने 4 एकड़ में ग्रीन हाउस लगाया है। इसमें खीरा, शिमला मिर्च, बैंगन, टमाटर आर्गेनिक तरीके से पैदा कर रहे हैं। ग्रीन हाउस में उन्होंने एक एकड़ में 512 क्विंटल खीरा पैदा किया है, खुले में इतना खीरा 20 एकड़ में होगा। वह सब्जियों की पैदावार बढ़ाने के लिए बारिश के पानी की इस्तेमाल कर रहे हैं।

विदेश भजेंगे सब्जियां...हरदीप ने बताया कि उनका सपना िकसानाें की यूनिट बनाकर ज्यादा सब्जी पैदा करे उसे विदेश भेजने का है िजससे िकसान की अामदनी में बढ़ौतरी हाे सके अाैर िकसान कर्जमुक्त हाे सके। उन्हाेंने िकसानाें से अपील की िक वह आर्गेनिंग खेती करें। हरदीप सिंह काे मुख्यमंत्री पंजाब आैर पीएयू खेती में योगदान के लिए सम्मानित कर चुके हैं।

X
हरदीप ने 1 एकड़ के ग्रीन हाउस में उगाया 512 क्विंटल खीरा
Click to listen..