• Hindi News
  • Rajasthan
  • Aahor
  • मूलेवा में विराजे एकलिंगनाथ महादेव, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली जलयात्रा में उमड़ी आस्था

मूलेवा में विराजे एकलिंगनाथ महादेव, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली जलयात्रा में उमड़ी आस्था / मूलेवा में विराजे एकलिंगनाथ महादेव, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली जलयात्रा में उमड़ी आस्था

Aahor News - भास्कर न्यूज | गुडा बालोतान निकटवर्ती मूलेवा गांव में सोलंकी गौत्र माली समाज के तत्वावधान में नवनिॢमत...

Bhaskar News Network

May 09, 2018, 02:00 AM IST
मूलेवा में विराजे एकलिंगनाथ महादेव, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली जलयात्रा में उमड़ी आस्था
भास्कर न्यूज | गुडा बालोतान

निकटवर्ती मूलेवा गांव में सोलंकी गौत्र माली समाज के तत्वावधान में नवनिॢमत एकलिंगनाथ महादेव मंदिर का तीन दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव मंगलवार को संपन्न हुआ। समाजसेवी कैलाश माली ने बताया कि गांव में नवनिॢमत एकलिंगनाथ महादेव मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर रविवार से मंगलवार तक तीन दिवसीय विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए। साथ ही मंगलवार को साधु संतो की पावन निश्रा एवं पंडितो के वेद मंत्रोच्चारण के बीच बड़े ही ठाट बाट के साथ श्री एकलिंगनाथ महादेव व गणपति देव समेत अन्य देवी देवताओं की प्रतिमाओं को विधि विधान के साथ विराजमान किया। इसी बीच मंगलवार सवेरे ढोल गाजे बाजे के साथ गांव के प्रमुख मार्गो से होते हुए जलयात्रा निकाली गई। जिसमें बालिकाओं ने अपने सिर पर मंगल कलश धारण कर जलयात्रा में भाग लिया। जलयात्रा संपन्न होने पर मंगल कलश में भरे गए अभिमंत्रित जल से मंदिर समेत देव प्रतिमाओं की अभिषेक विधि संपन्न करवाई गई।

इस दौरान पंडितो के वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच सभी मूर्तियों पर जीवमहान्यास विधि के लिए आह्वान किया। इसी के साथ ही प्राण प्रतिष्ठा के शुभ मुर्हूत वेला पर सभी देव मूर्तियों पर प्रतिष्ठा महामंत्र तथा चारों वेदों के मंत्रो से प्राण प्रतिष्ठा, मुर्ति, कलश, ध्वजा, दण्ड स्थापना विधि संपन्न करवाई गई। इसी कडी में प्रतिष्ठा यज्ञ में यजमानों द्वारा महापूर्णाहुति प्रदान की गई। और महापूर्णाहुति संपन्न होने पर महाआरती उतारी गई जिसमें समाज के लोगों ने बढ चढकर भाग लिया। प्राण प्रतिष्ठा संपन्न होने पर मंदिर में विराजित की गई एकलिंगनाथ महादेव व गणपति देव समेत अन्य देवी देवताओं को बालभोग चढाने के साथ ही महाप्रसादी का वितरण किया गया। इस अवसर पर आहोर प्रधान राजेश्वरी कंवर, उपप्रधान नैनसिंह राजपुरोहित, कांग्रेस प्रदेश सचिव ऊमसिंह राठौड चांदराई, समाजसेवी राजवीरसिंह, चांदराई चौकी प्रभारी चेनाराम, भाद्राजून चौकी प्रभारी कुईयाराम, बागरा थानाधिकारी प्रेमाराम, पुलिस स्टाफ मांगीलाल, वरिष्ठ कार्यकर्त्ता कैलाश कुमार, जबर माली, भंवरलाल माली, बाबूलाल माली, दानाराम माली, भोमाराम माली, रामाराम, ताराराम, लखराम समेत सोलंकी गौत्र माली समाज के लोग बड़ी संया में मौजूद रहे।

गुडा बालोतान. महादेव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली गई जलयात्रा।

गुडा बालोतान. प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कार्यक्रम में भाग समाजबंधु।

भजन संध्या का हुआ आयोजन

श्री एकलिंगनाथ महादेव मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर सोमवार की रात को एक शाम एकलिंगनाथ महादेव के नाम भजन संध्या का आयोजन हुआ। जिसमें प्रसिद्ध गायक कलाकार जोगभारती देवकी एंड पार्टी की ओर से गणपति एवं गुरू वंदना के साथ भजन संध्या का शुभारंभ किया गया। इस दौरान एक से बढकर एक भजनों की प्रस्तुती देकर देर रात तक समा बांधे रखी। इस दौरान नृत्य कलाकारों के ग्रुप ने भी एक से बढ़कर नृत्य पेशकर श्रोताओं की वाहवाही लूटी। कार्यक्रम में मंच का संचालन देवेन्द्र धवल एवं भंवरलाल माली ने किया।

मूलेवा में विराजे एकलिंगनाथ महादेव, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली जलयात्रा में उमड़ी आस्था
X
मूलेवा में विराजे एकलिंगनाथ महादेव, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली जलयात्रा में उमड़ी आस्था
मूलेवा में विराजे एकलिंगनाथ महादेव, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर निकाली जलयात्रा में उमड़ी आस्था
COMMENT