आबूरोड

  • Hindi News
  • Rajasthan News
  • Abu Road News
  • ट्रेन के कोच पर नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट, टिकट बुक करते समय देने होंगे मोबाइल नंबर
--Advertisement--

ट्रेन के कोच पर नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट, टिकट बुक करते समय देने होंगे मोबाइल नंबर

अजमेर मंडल के ए1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर आने वाली सभी ट्रेनों के कोच पर आरक्षण चार्ट नहीं लगाए जाएंगे।...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 02:10 AM IST
ट्रेन के कोच पर नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट, टिकट बुक करते समय देने होंगे मोबाइल नंबर
अजमेर मंडल के ए1, ए और बी श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर आने वाली सभी ट्रेनों के कोच पर आरक्षण चार्ट नहीं लगाए जाएंगे। अब यात्रियों को टिकट बुक कराने के दौरान मोबाइल नंबर देने होंगे।

वरिष्ठ जन संपर्क निरीक्षक अजमेर ने बताया कि शुरुआत में यह व्यवस्था प्रायोगिक आधार पर छह महीने के लिए लागू की जा रही है। रेल बोर्ड के आदेशानुसार मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के निर्देश पर वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जसराम मीना ने मंडल के सभी स्टेशन डायरेक्टर व रिजर्वेशन व बुकिंग सुपरवाईजर को इस बारे में निर्देश जारी किए हैं। इसके अतिरिक्त अब रेल यात्रिओं को ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से देने होंगे। इस बारे में भी मंडल के विभिन्न स्टेशनों के रिजर्वेशन व बुकिंग सुपरवाईजर को निर्देश जारी किए है। मंडल रेल प्रबंधक पुनीत चावला के अनुसार रेलवे की ओर से ट्रेन कोच पर आरक्षण चार्ट नहीं लगाने का निर्णय किया गया है, जबकि मंडल के जिन स्टेशन पर इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम लगा है उन स्टेशनों का छोडकर कर शेष सभी स्टेशनों के प्लेटफार्मों पर फिलहाल आरक्षण चार्ट लगाया जाएगा, जब तक इन स्टेशनों पर भी इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिस्प्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध नहीं हो जाती, लेकिन कोचों पर आरक्षण चार्ट पूर्णतया बंद कर दिया जाएगा। वर्तमान में अजमेर मंडल पर अजमेर व भीलवाड़ा में इलेक्ट्रोनिक चार्ट डिसप्ले सिस्टम की सुविधा उपलब्ध है। इस कदम के पीछे उद्देश्य कागज का इस्तेमाल बंद करने की पहल को आगे बढ़ाना है, जिससे कागज तथा कागज पर खर्च होने वाली रेल राजस्व की बचत होगी और डिजिटलाईजेशन को भी बढावा मिलेगा।

अजमेर मंडल के ए1, ए व बी श्रैणी के रेलवे स्टेशनों पर प्रायोगिक आधार पर छह महीने के लिए लागू की है व्यवस्था

आबूरोड. रेलवे स्टेशनों पर ऐसे बोर्ड लगाए जाएंगे।

ऐसे काम करती है इलेक्ट्रॉनिक ट्रेन चार्टिंग प्रणाली






मोबाइल नंबर देना होगा अनिवार्य, एसएमएस से देंगे सूचना

उन्होंने बताया कि रेल यात्रिओं को ट्रेन टिकट बुक कराते समय अपने मोबाइल नंबर भी अनिवार्य रूप से देने होंगे। इससे रेलवे की ओर से उन्हें उनकी बर्थ कोच व ट्रेन से संबंधित विभिन्न सूचनाएं एसएमएस के माध्यम से उन्हें पहुंचाई जा सकेगी, जिससे यात्री अनावश्यक परेशानी से बच सकेंगे।



यात्रियों को रेलवे की ओर से उन्हें उनकी बर्थ, कोच व ट्रेन से संबंधित विभिन्न सूचनाएं जैसे चार्ट बनने पर बर्थ की आरक्षण स्थिति अर्थात बर्थ के कंफर्मआर, वेटिंग रह जाने संबंधित सूचनाए ट्रेन के 1 घंटा से अधिक लेट होने या रद्द किये जाने संबंधित सूचना एसएमएस के माध्यम से उन्हें पहुंचाई जा सके।

X
ट्रेन के कोच पर नहीं लगेंगे आरक्षण चार्ट, टिकट बुक करते समय देने होंगे मोबाइल नंबर
Click to listen..