• Home
  • Rajasthan News
  • Abu Road News
  • 3 साल से इंटरसेप्टर वाहन नहीं, तेजगति से चलने वाले वाहनों पर नहीं होती कार्रवाई
--Advertisement--

3 साल से इंटरसेप्टर वाहन नहीं, तेजगति से चलने वाले वाहनों पर नहीं होती कार्रवाई

परिवहन विभाग के पास पिछले तीन साल से इंटरसेप्टर वाहन नहीं होने से विभाग चाहकर कर भी तेज गति से दौड़ रहे वाहनों का...

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 02:10 AM IST
परिवहन विभाग के पास पिछले तीन साल से इंटरसेप्टर वाहन नहीं होने से विभाग चाहकर कर भी तेज गति से दौड़ रहे वाहनों का चालान नहीं बना पा रहा है। अकेले आबूरोड जिला परिहवहन क्षेत्र में फरवरी माह में तेज गति की वजह से दो बड़े हादसे हो चुके हैं। आबूरोड शहर में फोरलेन पर रफ्तार से दौड़ रही कार के पहिए निकलने से कार सवार पांच लोग गंभीर घायल हो गए थे। जबकि, सरूपगंज में तीन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। परिवहन विभाग के पाली जोन में तीन साल से इंटरसेप्टर वाहन नहीं है। इससे यहां तेजगति से दौड़ने वाले वाहनों पर समुचित निगरानी नहीं हो पा रही है। कामर्शियल वाहन चाहे प्राइवेट एवं रोडवेज बसें हो या फिर ट्रक, जीप, कारें एवं बाइक अधिकांश लोग आगे निकलने की चाह में निर्धारित गति सीमा को दरकिनार करते हुए सरपट वाहन दौड़ाते है। बस एवं जीप चालक तो अधिकाधिक सवारियां लेने के लिए आए दिन ऐसा करते देखे जा सकते हैं। इस दौरान अगर कोई बीच में आ जाए या फिर इनका वाहनों से कंट्रोल हट जाता है तो खामियाजा आमजन को भुगतना पड़ता है।

पुलिस के इंटरसेप्टर वाहन ने बनाए चालान


पाली के प्रदेश परिवहन कार्यालय के पास तीन साल से नहीं है इंटरसेप्टर वाहन, परिवहन विभाग चाहकर भी नहीं काट सकता चालान

इंटरसेप्टर वाहन नाप लेता है वाहन की गति

परिवहन विभाग के पाली जोन में पाली, जालौर, सिरोही, भीनमाल एवं आबूरोड जिला परिवहन अधिकारी कार्यालय शामिल है। तीन साल पहले विभाग के पास एक इंटरसेप्टर वाहन था। यह वाहन हाईवे पर जगह बदलकर खड़ा रहता था। जिस स्थान पर यह वाहन खड़े रहता था उसके पास से तेज गति से वाहन के गुजरने पर संकेत मिल जाता था। परिवहन विभाग उस वाहन को पकड़ लेते थे। लेकिन, पिछले तीन साल से खराब पड़े इंटरसेप्टर वाहन दुरुस्त होकर नहीं आया। इससे यह सुविधा बंद पड़ी है। स्थिति यह है कि विभाग चाहकर भी तेजगति से वाहन चलाने के कोई चालान नहीं बना पा रहा है।

कार व जीप टकराई, 6 लोग घायल

शहर के पुराने चैक पोस्ट के पास शनिवार दोपहर को दो वाहनों की टक्कर हो गई। हादसे में 6 लोग घायल हो गए। सभी घायलों को चिकित्सा के लिए ट्रोमा सेंटर में भर्ती कराया गया। जानकारी के अनुसार शनिवार दोपहर फोरलेन पर जा रही टाटा सूमों की सामने से आ रही कार से टक्कर हो गई, जिससे कार पलट गई। पुलिस ने मौके पर लोगों की सहायता से घायलों को चिकित्सालय पहुंचाया। इस मौके प्रवीन भाटी निवासी बाली, जोगेंद्र पुरी, बसंतपुरी फालना, पुनीत गिरी बाबूगिरी भगवान पुरी तीनो निवासी भाटुद का उपचार किया गया।

इन दो हादसों से जानिए : तेज गति के कारण गंवानी पड़ी जान

सरुपगंज में ग्राम पंचायत सचिव की हुई थी मौत

सरुपगंज पुलिस थाना के सामने गत फरवरी माह में एक तेज गति से अज्ञात वाहन ने आगे चल रही मोटरसाइकिल को पीछे से टक्कर मार दी थी। इस दुर्घटना में भावरी ग्राम पंचायत सचिव की मौत हो गई थी। इसी प्रकार गत हफ्ते हुई दूसरी दुर्घटना में मोटरसाइकिल चालक घायल हो गया था।

दो माह में आबूरोड के पास हो चुके हैं तीन हादसे

दो माह पहले आबूरोड में चंद्रावती के पास एक अनियंत्रित बाइक डिवाईडर पर चढ़ गई थी। हादसे मेंचालक की मौत हो गई थी। रीको ग्रोथ सेंटर के पास पिकअप की टक्कर से ऑटो सवार सभी घायल हो गए थे। अंबाजी जा रही कार के टायर निकलने से पांच लोग घायल हो गए थे।

केस-1

केस-2

तेज गति से वाहन चलाने की कार्रवाई नहीं हो पाती