Hindi News »Rajasthan »Abu Road» डायबिटीज पर नियंत्रण पाने के बताए तरीके

डायबिटीज पर नियंत्रण पाने के बताए तरीके

ग्लोबल हास्पिटल माउंट आबू के डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. श्रीमंत साहू ने कहा कि होलिस्टिक लाइफ स्टाइल से मधुमेह पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - May 03, 2018, 02:00 AM IST

डायबिटीज पर नियंत्रण पाने के बताए तरीके
ग्लोबल हास्पिटल माउंट आबू के डायबेटोलॉजिस्ट डॉ. श्रीमंत साहू ने कहा कि होलिस्टिक लाइफ स्टाइल से मधुमेह पर नियंत्रण पाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए थोड़ा सचेत रहते हुए एक संतुलित दिनचर्या अपनाने की जरूरत होगी। वे ब्रह्मकुमारीज संस्था के ग्लोबल आडिटोरियम में मधुमेह रोगियों के लिए आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जब बीमारी हमारे अंदर दस्तक देती है तो हम उसे गंभीरता से नहीं लेते है। छोटी-छोटी आदतें ऐसी होती है, जिससे बड़ी-बड़ी बीमारियां घर कर जाती है। जब तक हम जागरूक होते है तब तक देर हो जाती है। मधुमेह भी एक ऐसी ही बीमारी है जो धीरे से अपना प्रभाव बढ़ाना प्रारंभ करती है। उन्होंने कहा कि जीवन पद्धति, मेडिकेशन तथा राजयोग मेडिटेशन से सहज ही इस पर नियंत्रण हो सकता है। सीएमएचओ डॉ. सुशील परमार ने कहा आज तेजी से मधुमेह रोग फैल रहा है। यदि ऐसा ही रहा तो आने वाले समय में हर तीसरा व्यक्ति मधुमेह का रोगी होगा। गलत जीवन शैली और भागमभाग की जिंदगी ने इसे बड़ी तेजी से आमंत्रित किया है। इसलिए इस तरह के कैम्प से लोगों में जागरूकता आएगी और वे इसके प्रति सचेत होकर अपना स्वस्थ जीवन प्रणाली जी सकते है। ब्रह्माकुमारी संस्था के महासचिव निर्वैर ने कहा कि पहले के समय में लोगों का खानपान, दिनचर्या सब संतुलित होती थी, जिससे लोगों में मधुमेह की बीमारी का स्तर पर काफी कम था। लेकिन, आज की जीवनशैली ही इस बीमारी को आमंत्रित करने की मुख्य वजह है। इसलिए इसके लिए सबको मिलकर प्रयास करने की जरूरत है। कार्यक्रम में ब्रह्मकुमारीज संस्था के सूचना निदेशक करूणा, कार्यकारी सचिव मृत्युंजय, मेडिकल प्रभाग के सचिव डॉ. बनारसी लाल, ग्लोबल हास्पिटल के चिकित्सा निदेशक डॉ. प्रताप मिड्ढा, दिल्ली हरीनगर की प्रभारी शुक्ला समेत कई लोगों ने विचार व्यक्त किए।

ये होगी दिनचर्या

मधुमेह रोगियों के लिए प्रात: काल उठना, राजयोग मेडिटेशन के बाद शारीरिक व्यायाम, ध्यान योग सत्र के साथ संतुलित अल्पाहार तथा मेडिसन आदि की जानकारी देने के साथ सेवन है। यह कार्यक्रम तीन दिन चलेगा जिससे मधुमेह के बारे में पूरी जानकारी दी जा सके।

ब्रह्माकुमारी संस्था के ग्लोबल ऑडिटोरियम में मधुमेह प्रबंधन के लिए डायमंड प्रोजेक्ट का हुआ शुभारंभ

आबूरोड. कार्यक्रम का शुभारंभ करते अतिथि।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Abu Road

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×