• Hindi News
  • Rajasthan News
  • Abu Road News
  • बाल व्यक्तित्व विकास शिविर शुरू, शिक्षा में संस्कारों के समावेश पर दिया जोर
--Advertisement--

बाल व्यक्तित्व विकास शिविर शुरू, शिक्षा में संस्कारों के समावेश पर दिया जोर

आबूरोड. ब्रह्माकुमारी संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद बच्चे। ब्रह्माकुमारी संस्थान में आयोजित अखिल...

Dainik Bhaskar

May 24, 2018, 02:00 AM IST
बाल व्यक्तित्व विकास शिविर शुरू, शिक्षा में संस्कारों के समावेश पर दिया जोर
आबूरोड. ब्रह्माकुमारी संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद बच्चे।

ब्रह्माकुमारी संस्थान में आयोजित अखिल भारतीय बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का शुभारंभ

भास्कर न्यूज | आबूरोड

ब्रह्माकुमारीज संस्था के शिक्षा प्रभाग की ओर से शांतिवन में आयोजित 39वें बाल व्यक्तित्व विकास शिविर का शुभारंभ बुधवार को किया गया। मुख्या वक्ता ब्रह्माकुमारीज संस्थान की संयुक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी ने कहा कि बच्चों में मूल्यों की कमी और संस्कारों का अभाव चिंताजनक है। नौनिहालों में संस्कारों के लिए जीवन में मूल्यों और बौद्धिक स्पर्धा का होना अति आवश्यक है।उन्होंने कहा कि माता पिता को चाहिए कि वे अपने बच्चों को प्रारम्भ से नैतिक मूल्यों के प्रति शिक्षित करना चाहिए। संस्था के महासचिव बीके निर्वेर ने कहा कि बच्चों को जितना प्यार से सिखायेंगे जल्दी ही उनके मानस पटल पर ये बातें आ जाती है। इसलिए नौनिहालों को पढ़ाई के साथ नैतिक शिक्षा का होना जरूरी है। शिक्षा प्रभाग के अध्यक्ष बीके मृत्युंजय ने कहा कि पिछले 39 वर्ष से हजारों बच्चों की जिंदगी बदली है।

पढ़ाई के साथ खेलकूद में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा भी आवश्यक है। शांतिवन की कार्यक्रम प्रबंधिका बीके मुन्नी तथा शांतिवन प्रबंधक बीके भूपाल, राष्ट्रीय कोआर्डिनेटर बीके हरीश शुक्ला, बीके शीलू समेत कई लोगों ने विचार व्यक्त किए।

चार दिन चलेगा शिविर : बच्चों का यह आयोजन चार दिन तक चलेगा, जिमसें खेलकूद, भाषण प्रतियोगिता, उंची कूद, लंबी कूद, म्यूजिकल चेयर, पेटिंग प्रतियोगिता, कहानी, डांस प्रतियोगिता, पठन स्पर्धा, सांस्कृतिक कार्यक्रम, दौड़ आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया जाएगा।

X
बाल व्यक्तित्व विकास शिविर शुरू, शिक्षा में संस्कारों के समावेश पर दिया जोर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..