• Hindi News
  • Rajasthan
  • Ajitgarh
  • ध्वजाबंद महाराज के वार्षिक मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
--Advertisement--

ध्वजाबंद महाराज के वार्षिक मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

Ajitgarh News - अजीतगढ़. अविनाशी धाम में ध्वजाबंद महाराज के वार्षिक मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब तथा पताकाएं लेकर पहुंचे...

Dainik Bhaskar

Mar 05, 2018, 02:10 AM IST
ध्वजाबंद महाराज के वार्षिक मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
अजीतगढ़. अविनाशी धाम में ध्वजाबंद महाराज के वार्षिक मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब तथा पताकाएं लेकर पहुंचे श्रद्धालु अपनी बारी का इंतजार करते हुए।

ध्वज पताका लेकर नाचते-गाते पहुंचे श्रद्धालु, अजीतगढ़ थाना पुलिस व्यवस्था के लिए रही तैनात

भास्कर न्यूज | अजीतगढ़

अजीतगढ़ उपतहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत सावंलपुरा-तंवरान के अविनाश धाम में रविवार को ध्वजाबंद महाराज का वार्षिक मेला भरा, जिसमें हजारों भक्त ध्वज पताका लेकर नाचते-गाते हुए पहुंचे। मेले में शांति एवं व्यवस्था के लिए थाना प्रभारी हिम्मत सिंह के नेतृत्व में पुलिस जाब्ता तैनात रहा। जानकारी के अनुसार अविनाशी धाम में वार्षिक मेले में रविवार को श्रद्वालुओं ने मंदिर में जात-जडुले आदि धार्मिक संस्कार सम्पन्न किए।

सुबह से ही भक्त ध्वज पताका लेकर पैदल जत्थों में नाचते-गाते हुए मंदिर में महाराज की भव्य झांकी के दर्शन करके अखंड़ खुशहाली की कामना की। इससे पूर्व शनिवार रात्रि को भजन संध्या में गायकों ने महाराज एवं भक्तिरस के भजनों की प्रस्तुति दी, श्रोता रातभर पांड़ाल में डटे रहे, इसके बाद रविवार को चंग के साथ धमाल की प्रस्तुति दी गई। मेले में नेहड़ों के कार्यक्रम में दिनभर श्रोताओं ने आनन्द उठाया। मेले में आयोजन समिति एवं ग्राम पंचाय , ग्रामीणों द्वारा निर्धारित बाजारों में लोग जमकर खरीदारी की। मेले में डोलर झूले मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहे। मेले में श्रद्वालुओं को सीढियों में कतार लगा कर नियंत्रित किया गया। श्रद्वालुओं ने ध्वजाबंद महाराज पर्वत की परिक्रमा करके मन्नतें मांगी। मेले में आसपास के बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे जिनके वाहनों की व्यवस्था के लिए निर्धारित स्थान पर पार्किंग व्यवस्था की गई।

ईश्वरीय आराधना से ही आत्मशांति

अजीतगढ़| स्थानीय बसंत विहार कॉलोनी में रविवार को संत शिरोमणी अखिल भारतीय गुरु धर्माचार्य योगीराज पीर श्रद्धानाथ महाराज का भव्य कलश यात्रा निकाल कर स्वागत किया। महाराज ने कहा कि ईश्वरीय आराधना से ही आत्मशांति मिलती है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने ईष्ट की आराधना नित्य करनी चाहिए। इससे पूर्व भक्तों ने महाराज का माल्यार्पण एवं दुपट्‌टा भेंट करके स्वागत किया।

स्वामी समाज ने खेमजी महाराज को निशान चढ़ाए

पावटा ग्रामीण| स्वामी समाज के सैकडों लोग झांकी के साथ हाथों में निशान लेकर खेमजी महाराज के धाम पहुंचे और निशान चढ़ाकर मन्नतें मांगी। स्वामी समाज ने पद यात्रा निकाली जो राजमार्ग से बाबडी की तरफ से गुजरी। महिला पुरुष श्रद्धालू खेमजी महाराज की झांकी के साथ हाथों में सफेद रंग के बड़े निशान लेकर फूलों की होली खेलते हुऐ नाचते कूदते व खेमजी महाराज के जयकारे लगाते हुऐ राजमार्ग से बाबडी की तरफ से गुजरे व मंदिर पहुंच कर निशान चढ़ा कर मन्नतें मांगी। पदयात्रा में टसकोला, टोरडा, पण्डिपुरा, भूरीभडाज सहित आसपास गांवों के सैकडों श्रद्धालु मौजूद थे।

X
ध्वजाबंद महाराज के वार्षिक मेले में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..