• Home
  • Rajasthan News
  • Ajitgarh News
  • पर्यावरण संरक्षण प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व : निम्बाराम
--Advertisement--

पर्यावरण संरक्षण प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व : निम्बाराम

कस्बे के नारायण पैलेस में शनिवार को अमृतादेवी पर्यावरण नागरिक संस्थान के तत्वावधान में पर्यावरण बचाओ-विश्व बचाओ...

Danik Bhaskar | May 13, 2018, 02:10 AM IST
कस्बे के नारायण पैलेस में शनिवार को अमृतादेवी पर्यावरण नागरिक संस्थान के तत्वावधान में पर्यावरण बचाओ-विश्व बचाओ विषय पर सेमिनार संस्थान जयपुर प्रांत संयोजक अशोक शर्मा, प्रदेश सचिव विनोद मेलाना के मुख्य आतिथ्य एवं सीकर जिला संयोजक डॉ.योगेश यादव की अध्यक्षता में हुआ।

मुख्य वक्ता राजस्थान क्षेत्र सह प्रचारक निम्बाराम ने कहा कि पर्यावरण शुद्व होने से मनुष्य को अनेक सुविधाएं नि:शुल्क मिलती है, प्रत्येक व्यक्ति को पर्यावरण संरक्षण में अपना यथायोग्य दायित्व का निर्वहन करना चाहिए। इससे पूर्व अतिथियों ने तुलसी पौधे के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। जयपुर प्रांत संयोजक शर्मा ने कार्यक्रम की प्रस्तावना रखते हुए पौधे लगाने का संदेश दिया। प्रदेश सचिव मेलाना ने कहा कि भीलवाड़ा में संस्थान ने वर्ष 2013 से अब तक करीब 3 लाख से अधिक पौधे लगा कर वहां के भूजल स्तर को ऊपर उठाने में काफी योगदान दिया है। जिला संयोजक डॉ. यादव ने कहा कि प्रकृति से मानव से काफी कुछ लिया है लेकिन पर्यावरण संरक्षण के प्रति गंभीर नहीं होने से वर्तमान समय में हालात भयानक हो गए है। यादव ने उपस्थित प्रत्येक व्यक्ति को हर वर्ष एक पौधा लगाने का संकल्प दिलाया। इससे पूर्व विकास बडसीवाल ने गीत सुनाया। गायत्री परिवार के वयोवृद्व घनश्याम पारीक, शिक्षाविद्व शिवकुमार जोशी, बन्नाराम यादव, डॉ.कमलेश कांवर, सुनहरी कांवर, क्षेत्रीय विकास परिषद अध्यक्ष जी.एल.टेलर, महेश यादव,पवन हरितवाल, जे.पी.जाट, पवन कुमावत, पूरणचंद रैया, कपिल शर्मा, विजेन्द्र सिंह, सुरेश चीपलाटा, रामसिंह शेखावत, लखन पारीक, छोटू रैया, दुर्गाप्रसाद सोनी, शिम्भूदयाल सैनी, प्रधानाचार्य लक्ष्मीनारायण कुमावत, आशीष खांड़ल, एम.एस.चौधरी आदि मौजूद थे। मंच संचालन विवेकानन्द जोशी ने किया।

अजीतगढ़. सेमिनार में पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित करते हुए संस्थान पदाधिकारी।

पर्यावरण संरक्षण में उल्लेखनीय कार्य करने पर 20 व्यक्तियों का सम्मान

संस्थान ने पर्यावरण संरक्षण क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने पर कस्बा निवासी कृषि वैज्ञानिक जगदीश पारीक, सरकारी स्कूल एवं श्मशान भूमि में वृक्षारोपण करने पर होल्याकाबास निवासी रिटायर्ड शिक्षक झाबर मीणा, भगवान सिंह (नारे), बजरंग सिंह रायपुर (जागीर), उम्मेद बडगुजर, जलक्रांति प्रमुख रामसिंह शेखावत(दिवराला), गोशाला में वृक्षारोपण करने पर दुर्गाप्रसाद सोनी, बजरंग सिंह, मंगल आर्य, एक दिन गांव के लिए अभियान में गांव एवं विरासत को साफ-सुथरा रखने के तहत प्रत्येक रविवार को दो घंटे सफाई अभियान करने पर अजीतगढ़ युवाओं की टीम को दुपट्टा एवं श्री फल देकर सम्मानित किया गया।

नि:शुल्क परिंडे वितरण, पौधे मय ट्री गॉर्ड के लिए रजिस्ट्रेश्न

संस्थान ने सभी प्रतिभागियों को गर्मी में परिंदों के पेयजल के लिए परिंड़े नि:शुल्क वितरण किए। बारिश होने के बाद क्षेत्र में पौधरोपण करने के लिए रजिस्ट्रेश्न कर पौधे मय ट्री गॉर्ड उपलब्ध करवाने का निर्णय किया गया। जिला संयोजक डॉ.यादव ने बताया कि श्रीमाधोपुर ब्लॉक डार्कजोन क्षेत्र है ऐसे में यहां का जलस्तर एक हजार फुट से नीचे हो गया। एक मुहिम चला कर बारिश जल के संरक्षण एवं पाैधरोपण करके ही इस बड़ी समस्या से निजात मिल सकती है।