--Advertisement--

200 कैडेट्स ने लिया फायरिंग प्रशिक्षण, 20-20 राउंड फायर करवाए

कैंप कमांडेंट कर्नल हरी कृष्ण राना ने बताया कि थल सैनिक कैंप की तैयारी कर रहे कुछ कैडेट्स को 20-20 राउंड फायर करवाए गए।

Danik Bhaskar | Jul 18, 2018, 01:17 PM IST

अजमेर. राजस्थान बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में संचालित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के चौथे दिन मंगलवार को अजमेर स्थित फायरिंग रेंज पर शिविर प्रशिक्षण अधिकारी कर्नल एनके यादव के नेतृत्व में 200 कैडेट्स को फायरिंग का प्रशिक्षण दिया गया।

20-20 राउंड फायर करवाए

- कैंप कमांडेंट कर्नल हरी कृष्ण राना ने बताया कि थल सैनिक कैंप की तैयारी कर रहे कुछ कैडेट्स को 20-20 राउंड फायर करवाए गए। फायर का उद्देश्य कैडेट्स के मन में फायर को लेकर बैठे डर को दूर करते हुए आत्मविश्वास पैदा करना है। इसके बाद ले. अनिल कुमार नैनावत एसोसिएट एनसीसी अधिकारी ने एनसीसी संगठन के बारे में जानकारी दी।
- हवलदार राजेंद्र सिंह फौजदार ने कैडेट्स को सेक्शन के निर्माण व फार्मेशन के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया की युद्ध के समय फौज के जवान दुश्मन के ठिकानों को नेस्तनाबूत करने के लिए विभिन्न प्रकार की युक्तियों का उपयोग करती है। उनमें से महत्वपूर्ण युक्ति के माध्यम से सेक्सन में स्थित 10 सैनिक या जवान अपना बचाव करते हुए दुश्मन के ठिकानों की ओर कूच करते हैं। दुश्मन के ठिकानों को नष्ट करते हुए स्वयं की कम हानि हो, इसके लिए विभिन्न प्रकार के फार्मेशन का इस्तेमाल करना पड़ता है। इस मौके पर कैडेट्स को युद्ध कौशल से जुड़ी उपयोगी जानकारी दी गई।