Hindi News »Rajasthan »Ajmer» 87th Anniversary Of The National Military School Ajmer

8,000 फीट ऊंचाई पर जवानों ने दिखाई कलाबाजी, मार्शल आर्ट से लोगों को किया अचंभित

अजमेर निवासी विंग कमांडर गजानंद यादव के नेतृत्व में वायुसेना की आकाशगंगा टीम के जवानों ने की स्काई डाइविंग

Bhaskar News | Last Modified - Dec 16, 2017, 08:08 AM IST

  • 8,000 फीट ऊंचाई पर जवानों ने दिखाई कलाबाजी, मार्शल आर्ट से लोगों को किया अचंभित
    +2और स्लाइड देखें

    अजमेर. 10,000 फीट ऊंचाई पर भारतीय वायुसेना के एएन-32 एयरक्राफ्ट से जंप के बाद करीब 8,000 फीट की ऊंचाई पर कलाबाजी करते वायुसेना की आकाशगंगा टीम के जवान...। इस पैराजंप की खास बात यह थी कि आकाश गंगा स्काई डाइविंग टीम को लीड कर रहे थे अजमेर के ही रहने वाले और राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर के 1993 बैच के विंग कमांडर गजानंद यादव। पैराजंप में कमांडेंट गजानंद यादव सहित 9 और जवानों ने हवा में कलाबाजियां दिखाते हुए वायु सेना के साहस और देशभक्ति को प्रदर्शित किया।


    - राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल अजमेर के 87वें वार्षिकोत्सव पर आयोजित इस दो दिवसीय कार्यक्रम का प्रारंभ ले. जनरल सुमेर सिंह (रिटायर्ड), जार्जियन एसोसिएशन अजमेर के अध्यक्ष कैप्टन एएम डेविड और विद्यालय के 1992 बैच के पूर्व कैडेट्स ने शहीदों को पुष्पाजंलि अर्पित कर किया।

    - इसके बाद विद्यालय में आयोजित विभिन्न विषयों की प्रदर्शनी का उद्घाटन ले. जनरल सुमेर सिंह (रिटायर्ड) एवं विद्यालय के पूर्व प्राचार्य ओपी भटनागर ने किया।

    दो ग्रुप में जवानों ने किया जंप

    पहले राउंड में जेडब्ल्यूओ जयसिंह और मुकेश, सार्जेंट रमेश और जेडब्लयूओ युवराज ने पैराजंप किया। हवा में कलाबाजी दिखाते हुए वे नीचे उतरे। इसके बाद दूसरे राउंड में टू मैन हैंड प्लान फॉर्मेशन में डब्ल्यूओ केके मिश्रा और जेडब्ल्यूओ श्रवण ने एक साथ पैराजंप किया और हवा में साथ कलाबाजियां दिखाई। नीचे आने से पहले हवा में ही दोनों अलग हुए और नीचे उतरे। इसी प्रकार ट्राइक्यूलर फॉर्मेशन में एमडब्ल्यूओ एके बिश्वास, कैलाश और डब्ल्यूओ रवींद्र ने तिरंगे पैराशूट के साथ शानदार प्रदर्शन किया। अंत में विंग कमांडर गजानंद यादव आकाश गंगा और तिरंगा झंडा लिए नीचे उतरे। ड्रॉप जोन सेफ्टी टीम में जेडब्ल्यूओ आलोक और सार्जेंट जीएल सिनवर थे। पूरे कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल की प्रशासनिक अधिकारी मेजर यशस्वी शेखावत की देखरेख में की गई। वायुसेना के जहाज के पायलट फ्लाइट ले. आर. नायर व फ्लाइट ले. विकास थे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि स्कूल के पूर्व कैडेट ले. जनरल बीएस जसवाल रहे।

    इधर... ग्राउंड में विद्यार्थियों ने जूडो कराटे, काता, मार्शल आर्ट का प्रदर्शन किया। सेल्फ डिफेंस के साथ लट्ठ चलाने और आग लगी ईंटें तोड़ने का भी शानदार प्रदर्शन कर सभी को रोमांचित कर दिया। प्रदर्शन के दौरान ही आकाश गंगा टीम आगरा से रवाना हो चुकी थी। करीब 12.30 बजे एयरक्राफ्ट अजमेर शहर के आसमान में उड़ने लगा और इसके साथ ही हवा में रोमांच का दौर शुरू हो गया।

    आज ये होंगे कार्यक्रम
    मिलिट्री स्कूल के प्रिंसिपल ले. कर्नल अमित डागर ने बताया कि शनिवार को राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल का वार्षिकोत्सव उल्लास के साथ मनाया जाएगा। मुख्य अतिथि ले. जनरल बीएस जसवाल, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (रिटायर्ड) होंगे, जो शहीदों की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम का प्रारंभ करेंगे। सुबह 9.30 बजे विद्यालय में विभिन्न विषयों की प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। शहर के प्रतिष्ठित विद्यालय भी इस प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। सुबह 10 बजे वायुसेना की स्काई डाइविंग टीम ‘आकाश गंगा’ द्वारा पुनः पैराजंप का प्रदर्शन किया जाएगा। उसके बाद 12 बजे पारितोषिक वितरण समारोह होगा। शाम 6 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

  • 8,000 फीट ऊंचाई पर जवानों ने दिखाई कलाबाजी, मार्शल आर्ट से लोगों को किया अचंभित
    +2और स्लाइड देखें
  • 8,000 फीट ऊंचाई पर जवानों ने दिखाई कलाबाजी, मार्शल आर्ट से लोगों को किया अचंभित
    +2और स्लाइड देखें
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ajmer News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: 87th Anniversary Of The National Military School Ajmer
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ajmer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×