Hindi News »Rajasthan »Ajmer» Exam Held On Behalf Of Bhaskar And Master Academy- 2012

दैनिक भास्कर और मास्टर्स एकेडमी की ओर से आयोजित परीक्षा मेस्ट-2018

10वीं के सभी विद्यार्थियों तथा 11वीं व 12वीं विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए सुनहरा अवसर

Bhaskar News | Last Modified - Dec 17, 2017, 07:30 AM IST

दैनिक भास्कर और मास्टर्स एकेडमी की ओर से आयोजित परीक्षा मेस्ट-2018

अजमेर. अजमेर जिले को पुनः शिक्षा का सिरमौर बनाने के लिए मास्टर्स एकेडमी व दैनिक भास्कर के संयुक्त तत्वाधान में 14 जनवरी को आयोजित होने वाली मेस्ट -2018 (मास्टर्स एनकरेजमेंट एंड स्कॉलरशिप टेस्ट) के फार्म वितरण की प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थियों में इस परीक्षा को लेकर काफी उत्साह है।


बोर्ड परीक्षा कांसेप्ट पर फोकस होती है तथा हैंड राइटिंग अच्छी होना और प्रेजेन्टेशन स्किल का अच्छा होना भी बहुत महत्वपूर्ण है। किसी कम्पीटिशन में कांसेप्ट को एप्लाई करना और टाइम मैनेजमेंट स्किल के साथ ही स्मार्ट केलकुलेशन बहुत जरूरी है। 14 जनवरी 2018 को होने वाली मेस्ट-परीक्षा का आयोजन 10वीं, 11वीं व 12वीं विज्ञान में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए बहुत फलदायी होगा। इस समय तक सीबीएसई की स्कूलों में जहां प्री-बोर्ड एग्जाम व राजस्थान बोर्ड के विद्यार्थियों के अर्द्धवार्षिक एग्जाम पूरे हो चुके होंगे।


इसमें विद्यार्थी अपना कोर्स लगभग 90 प्रतिशत पूरा कर चुके होंगे। इन विद्यार्थियों को अजमेर जिले के लेवल पर, उनके ही कोर्स के स्तर पर, स्वयं के मूल्यांकन का एक बेहतरीन अवसर बताते हुए राजेश शर्मा ने कहा कि विद्यार्थी इस परीक्षा के माध्यम से अपनी तैयारियों को जांच सकता है। समय रहते हुए बोर्ड व अन्य प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में आने वाली कमियों को दूर कर सकेंगे।


मेस्ट परीक्षा रविवार 14 जनवरी 2018 को दोपहर 1 बजे से शुरू होगी। परीक्षा की अवधि एक घंटा 15 मिनट की होगी। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थी का रिपोर्टिंग टाइम 12.30 बजे का रहेगा।


कई केंद्रों पर होगी परीक्षा
मेस्ट परीक्षा अजमेर जिले के विभिन्न केंद्रों अजमेर, ब्यावर, किशनगढ़, पीसांगन, केकड़ी एवं विजयनगर में होगी। 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए मेस्ट-जूनियर, 11 वीं विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मेस्ट-सीनियर तथा 12वीं विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए मेस्ट-सुपर सीनियर आयोजित की जाएगी।

इस परीक्षा में वर्तमान कक्षा के सिलेबस से संबंधित 60 बहु विकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे। मेस्ट परीक्षा में प्रथम 150 विद्यार्थियों को 5 लाख रुपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इसमें प्रत्येक स्तर पर प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को क्रमशः 31,000, 21,000 व 11,000 रुपए के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

मेस्ट परीक्षा में रजिस्टर्ड सभी विद्यार्थियों को 1 करोड़ रुपयों तक की स्कॉलरशिप तथा मेरिट सर्टिफिकेट दिए जाएंगे। परीक्षा में भाग लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को कम से कम 5000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी। यह स्कॉलरशिप विद्यार्थियों के परफारमेंस के अनुसार 100 प्रतिशत तक होगी।


मास्टर्स एकेडमी की ओर से आयोजित इस मेस्ट परीक्षा का उद्देश्य अजमेर के टैलेंट को पहचान कर उसे सही मुकाम तक पहुंचाना है। सभी प्रतिभावान विद्यार्थी जो अपने डाक्टर या इंजीनियर बनने के सपने को साकार करना चाहते है, मेस्ट-2018 उनके लिए एक बेहतरीन अवसर है।

यह परीक्षा उनके लिए एक लांचिंग पैड साबित होगी। वे विद्यार्थी जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, उन्हें भी मास्टर्स एकेडमी इस परीक्षा के माध्यम से अपना पूर्ण सहयोग देगा।

इस परीक्षा के प्रवेश फार्म विभिन्न केंद्रों पर उपलब्ध हैं, जहां से विद्यार्थी यह फार्म प्राप्त कर मेस्ट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते है। मेस्ट-2018 के लिए विद्यार्थी हेल्प लाइन नं. 0145-2633111 पर संपर्क कर सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ajmer News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: dainik bhaaskar aur maastrs ekedmi ki or se aayojit pariksaa mest-2018
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Ajmer

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×