Hindi News »Rajasthan News »Ajmer News» FSL Sent To Investigate Dead Panther

मृतक पैंथर का विसरा जांच के लिए एफएसएल भेजा, स्पेशल टीम गठित

Bhaskar News | Last Modified - Dec 14, 2017, 07:51 AM IST

पैंथरों की लगातार मौत के बाद विभाग भी हरकत में आ गया है।
मृतक पैंथर का विसरा जांच के लिए एफएसएल भेजा, स्पेशल टीम गठित

अजमेर. जिले में दो पैंथर की मौत की जांच के लिए स्पेशल टीम का गठन किया है। डीएफओ अजय चित्तौड़ा ने एसीएफ किशोर कुमार को इसका प्रभारी बनाया है। चित्तौड़ा ने बताया कि पैंथर के पोस्टमार्टम के बाद बिसरा एफएसएल के लिए भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह का खुलासा हो सकेगा। बिठूर के निकट गांव पंचमता में पैंथर की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी। इसी प्रकार मसूदा क्षेत्र में कुएं में सिर कटा पैंथर मिला। पैंथरों की लगातार मौत के बाद विभाग भी हरकत में आ गया है। पूरे घटनाक्रम को विभाग के आला अधिकारी गंभीरता से ले रहे हैं।

चित्तौड़ा ने बताया कि उन्होंने मौके पर जाकर घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया था। पोस्टमार्टम में फिलहाल ऐसी पुष्टि नहीं हुई कि इन्हें जहर देकर मारा गया हो या फिर शिकारियों ने इनका शिकार किया हो। फिर भी विभाग की जांच टीम सभी पहलूओं की विस्तार से जांच कर रही है।


विभाग ने बढ़ाई गश्त
चित्तोड़ा ने बताया कि विभाग द्वारा रुटीन में गश्त होती है, लेकिन पैंथर की मौत के बाद वन्य क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी है। रेंजर अपने-अपने क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं। वहीं स्पेशल टीम भी पूरे मामले की गहनता से जांच में जुट गई है। वन्य कर्मी अपने क्षेत्र में ट्रेकिंग कर रहे हैं। इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि कहां-कहां पर पैंथर का मूवमेंट ज्यादा है।


मुखबिरों को करेंगे सक्रिय
चित्तौड़ा ने बताया कि इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए मुखबिर तंत्र को और मजबूत किया जाएगा। विभाग मुखबिर की मदद से एवं ग्रामीणों से मिलकर इस बात का पता लगाएगा कि कहीं शिकारी तो क्षेत्र में सक्रिय नहीं हो गए हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ajmer News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: mritak painthr ka visraa jaanch ke liye efesel bhejaa, speshl team gathit
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Ajmer

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×