--Advertisement--

मृतक पैंथर का विसरा जांच के लिए एफएसएल भेजा, स्पेशल टीम गठित

Dainik Bhaskar

Dec 14, 2017, 07:51 AM IST

पैंथरों की लगातार मौत के बाद विभाग भी हरकत में आ गया है।

FSL sent to investigate dead Panther

अजमेर. जिले में दो पैंथर की मौत की जांच के लिए स्पेशल टीम का गठन किया है। डीएफओ अजय चित्तौड़ा ने एसीएफ किशोर कुमार को इसका प्रभारी बनाया है। चित्तौड़ा ने बताया कि पैंथर के पोस्टमार्टम के बाद बिसरा एफएसएल के लिए भेजा गया है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही मौत की वजह का खुलासा हो सकेगा। बिठूर के निकट गांव पंचमता में पैंथर की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई थी। इसी प्रकार मसूदा क्षेत्र में कुएं में सिर कटा पैंथर मिला। पैंथरों की लगातार मौत के बाद विभाग भी हरकत में आ गया है। पूरे घटनाक्रम को विभाग के आला अधिकारी गंभीरता से ले रहे हैं।

चित्तौड़ा ने बताया कि उन्होंने मौके पर जाकर घटना स्थल का बारीकी से निरीक्षण किया था। पोस्टमार्टम में फिलहाल ऐसी पुष्टि नहीं हुई कि इन्हें जहर देकर मारा गया हो या फिर शिकारियों ने इनका शिकार किया हो। फिर भी विभाग की जांच टीम सभी पहलूओं की विस्तार से जांच कर रही है।


विभाग ने बढ़ाई गश्त
चित्तोड़ा ने बताया कि विभाग द्वारा रुटीन में गश्त होती है, लेकिन पैंथर की मौत के बाद वन्य क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी है। रेंजर अपने-अपने क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं। वहीं स्पेशल टीम भी पूरे मामले की गहनता से जांच में जुट गई है। वन्य कर्मी अपने क्षेत्र में ट्रेकिंग कर रहे हैं। इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि कहां-कहां पर पैंथर का मूवमेंट ज्यादा है।


मुखबिरों को करेंगे सक्रिय
चित्तौड़ा ने बताया कि इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने के लिए मुखबिर तंत्र को और मजबूत किया जाएगा। विभाग मुखबिर की मदद से एवं ग्रामीणों से मिलकर इस बात का पता लगाएगा कि कहीं शिकारी तो क्षेत्र में सक्रिय नहीं हो गए हैं।

X
FSL sent to investigate dead Panther
Astrology

Recommended

Click to listen..